सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो पर बोला पाकिस्तान, ‘भारत की एक काल्पनिक कथा है और कुछ नहीं’

0
28

पाकिस्तान ने भारतीय मीडिया में प्रसारित हुई सर्जिकल स्ट्राइक के कथित वीडियो को खारिज कर दिया है. पाकिस्तान ने इस वीडियो को हास्यपद कहते हुए है कहा है कि जब कोई सर्जिकल स्ट्राइक हुई ही नहीं तो वीडियो कैसे आ सकता है. वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, ‘मैंने पहले भी कहा है और फिर कहूंगा, सर्जिकल स्ट्राइक का हास्यापद दावा एक भारत की एक काल्पनिक कथा है और कुछ नहीं ! वे ख्वाब देख सकते हैं.’

बता दें कि, जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां बढ़ने के बाद पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों के खिलाफ भारतीय सेना ने सितंबर 2016 में सीमा पार जाकर उनके ठिकानों को तबाह किया था. इस सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो बुधवार को जी न्यूज ने दिखाया था.

क्या है सर्जिकल स्ट्राइक?
1. एक सीमित एरिया में दुश्‍मनों या आतंकियों के सफाए के लिए जब सेना द्वारा सैन्‍य कार्रवाई की जाती है तो उसे सर्जिकल स्‍ट्राइक कहा जाता है.

यह भी पढ़े  अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश की दौड़ में भारत के दलवीर भंडारी दोबारा शामिल

2. इसके लिए पहले समय तय किया जाता है कि सर्जिकल स्ट्राइक कब करना है. फिर इस अभियान की जानकारी बेहद गोपनीय रखी जाती है जिसकी सूचना सिर्फ चुनिंदा लोगों तक ही होती है.

3. सर्जिकल स्ट्राइक में इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि जिस जगह या इलाके में आतंकी या दुश्मन छिपे हुए हैं सिर्फ उसी जगह को निशाना बनाया जाए या फिर स्ट्राइक किया जाए और इससे बाकी लोगों यानी नागरिकों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचे.

4. भारतीय सेना ने भी जो सर्जिकल स्ट्राइक किया था, उसमें भी यही हुआ कि आतंकी ठिकानों और आतंकियों को भारी नुकसान पहुंचाया गया. हमले में कई आतंकी मारे गए.

5. इसी तरह कुछ समय पहले भारतीय सेना ने म्यांमार सेना में दाखिल होकर पूर्वोत्तर में सक्रिय उग्रवादी गुट एनएससीएन (के) के शिविरों को निशाना बनाया था. हमले में उग्रवादियों को सेना ने मार गिराया था.

यह भी पढ़े  बिहार में अपार संभावनाएं, जमकर करें निवेश : नीतीश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here