श्रीराम के जयघोष से गूंजी राजधानी

0
139
SOBHA YTRA JHANKI

रामनवमी का त्योहार राजधानी में धूमधाम के साथ मनाया गया। राजधानी में कई जगहों पर श्रीराम भक्तों ने भव्य झांकी निकाली। इस मौके पर पूरा शहर जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा। हजारों की तादाद में भक्तों ने बाइक पर सवार होकर रैली निकाली। भक्त हाथों में भगवा ध्वज और पारंपरिक हथियार लेकर नारे लगा रहे थे। हर जगह रामलला का भव्य स्वागत किया गया। हर थोड़ी दूर पर भक्तों की सुविधा के लिए पानी, जूस, शर्बत की व्यवस्था की गई थी। पटना में 32 जगहों से झांकियां निकाली गई। डाकबंगला चौराहे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झांकियों का स्वागत किया।

Patna-Mar.25,2018-Children, dress up as lord Ram-Sita and Hanuman in Ram Navami Shobha Yatra at Nehru Nagar in Patna during Ram Navami festival.

जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की सबसे ज्यादा भीड़ रही। भक्ति भाव ऐसी कि रात 10 बजे से ही दर्शन के लिए श्रद्धालु कतार में खड़े हो गए थे जिससे कतार पांच किलोमीटर तक लंबी रही। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी महावीर मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। उन्होंने प्रदेशवासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दीं। महावीर मंदिर का पट देर रात ही खुल गया था। ढोल-नगाड़े व शंख ध्वनि के बीच रामलला और हनुमान जी की आरती हुई। आरती के बाद दर्शन-पूजन शुरू हो गया। सौहार्दपूर्ण वातावरण में रामनवमी सम्पन्न हो इसके लिए जिला पुलिस प्रशासन ने व्यापक तैयारी की थी। प्रशासन ने किए थे सुरक्षा के पुख्ता इंतजामरामनवमी पर निकलने वाली शोभायात्रा को लेकर प्रशासन ने हर जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। डीएम कुमार रवि रात में व्यवस्था देखने के बाद सुबह से ही विभिन्न इलाकों में जायजा लेने निकले। कई जगहों का बदला गया ट्रैफिक रूट: राजधानी के कई जगहों पर झांकी के कारण ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया था।

यह भी पढ़े  अगले सात दिनों तक अररिया बनेगा चुनावी कुरूक्षेत्र
SOBHA YTRA JHANKI

महावीर मंदिर के निकट और पटना जंक्शन गोलंबर के पूरब वीणा सिनेमा रोड पर ऑटो और अन्य व्यावसायिक वाहनों का पड़ाव हटा दिया गया था। डाकबंगला चौराहे से पटना जंक्शन के बीच वाहनों का परिचालन भी बंद कर दिया गया था।पट खुलते ही महावीर मंदिर में दर्शन को उमड़े रामभक्त : शनिवार की रात से ही पूरा शहर राममय हो गया। शहर हनुमानी ध्वजों व पताकाओं से पट गया है। एलईडी लाइटिंग में रामायण के प्रसंगों की झांकियां श्रद्धालुओं को विभोर कर रही हैं। मंदिर का पट खुलते ही ओम रां रामाय नम: का मंत्र जाप व हनुमान चालीसा का पाठ करते रामभक्त दर्शन और पूजन को उमड़ पड़े। आधी रात के बाद अयोध्या से पहुंचे पंडितों के दल ने भगवान की आरती की। इसके बाद शनिवार रात 2 बजे से मंदिर में रामभक्तों का प्रवेश शुरू हो गया। शनिवार की शाम डाकबंगला चौराहे पर श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति की ओर से भजन संध्या का आयोजन किया गया। भजन संध्या में भावना झा, कृष्ण कन्हैया, गुलशन बाबरा ने भक्तों को झूमा दिया। महिलाएं व पुरु षों की थीं अलग-अलग कतारें: महिला व पुरु ष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग कतारें लगी थीं। महिलाएं दक्षिण से और पुरु ष पूरब से लाइन में खड़े थे। मंदिर के उत्तरी द्वार से श्रद्धालु पंक्तिबद्ध होकर प्रसाद, माला आदि चढ़ा रहे थे। उत्तरी द्वार से जीपीओ गोलंबर तक घेराबंदी कर छाया की व्यवस्था की गई थी। जीपीओ गोलंबर से यह पंक्ति सीधे पश्चिम दिशा में आर ब्लक चौराहा तक गई।

यह भी पढ़े  पीएमसीएच के जूनियर डॉक्टर काम पर लौटे
MAHAVIR MANDIR ME SARDHALUN KI BHIR

20 हजार किलो नैवेद्यम लड्डू का था इंतजाम, बने थे 8 स्टॉल : मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार इस बार 20 हजार किलो नैवेद्यम लड्डू का इंतजाम किया गया। प्रशासन की ओर से मंदिर के बाहर पंडालों में दस सीसीटीवी सेट व प्रोजेक्टर लगाये गये जिससे बाहर लाइन में खड़े श्रद्धालु भी पूजन का सीधा प्रसारण देख सकें। विदित हो कि रामनवमी में देश में अयोध्या के हनुमान गढ़ी के बाद सबसे अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ यहां उमड़ती है। मंदिर के बाहर नैवेद्यम प्रसाद के लिए आठ स्टॉल बनाये गये थे।

MAHAVIR MANDIR ME SARDHALUN KI BHIR

शनिवार की मध्य रात्रि से ये स्टॉल खुल गए। मंदिर के भीतर का स्थायी स्टॉल इस दौरान बंद रहा।मंदिर में दोपहर 12 बजे मनाया गया जन्मोत्सव : मंदिर प्रांगण में रविवार दोपहर 12 बजे श्रीराम जी का जन्मोत्सव मनाया गया। पूजन के बाद ध्वजारोहण किया गया, फिर जन्मोत्सव आरती की गई। मंदिर में 18 मार्च को शुरू हुआ रामचरितमानस नवाह पाठ रविवार को रात्रि नौ बजे हवन के साथ संपन्न हुआ। आस्था के रंग में रंगे डीएम और एसएसपी : रामनवमी के मौके पर राजधानी में आस्था की लहरें अपने चरम पर थीं। इसी दौरान डीएम कुमार रवि और एसएसपी मनु महाराज रविवार को पटना जंक्शन के पास महावीर मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही भक्ति के रंग में सराबोर दिखे। उनके साथ आचार्य किशोर कुणाल और अन्य लोगों ने भी पूजा-अर्चना की।

यह भी पढ़े  बिहार में अगले 24 घंटे ऐसा रहेगा मौसम, घना कोहरा करेगा परेशान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here