श्रीदेवी का जन्म आज 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के शिवकाशी शहर में हुआ था।

0
50

श्रीदेवी जोकि बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री थीं। इन्होंने अपने फिल्मो में इस तरह से अभिनय प्रस्तुत किया था कि वह अपने दौर में फीमेल सुपरस्टार की लिस्ट में प्रथम स्थान पर थी। या यू कहे की श्रीदेवी ने बॉलीवुड को कई बड़ी सुपरहिट फिल्में दी थीं। इनका वास्तविक नाम श्री अम्मा यंगर अयप्पन था। श्रीदेवी उनका उपनाम है इसके अलावा वह कुछ फिल्मों में इतनी लोकप्रिय हुई थी कि इन्हें उसी किरदार जैसे हवा-हवाई और चांदनी के नाम से भी पुकारा जाने लगा। श्रीदेवी हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम फिल्मों में भी काम किया।

पृष्ठभूमि

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के शिवकाशी शहर में हुआ था। उनके पिता अय्यप्पन तमिल थे तथा माता राजेश्वरी तेलुगु थी। इसी कारण श्रीदेवी को बचपन से ही तमिल और तेलगु दोनो भाषाओं  का ज्ञान था। उनके पिताजी वकालत करते थे। इसके अलावा श्रीदेवी की एक बहन और 2 सौतेले भाई हैं। बहन का नाम श्रीलता और भाई का नाम आनंद और सतीश है।

व्यवहारिक जीवन

सन् 1985 में श्रीदेवी का प्रथम विवाह मिथुन चक्रवर्ती के साथ हुआ। लेकिन यह शादी ज्यादा दिन तक सफल नहीं रही और 3 वर्ष 1988 इनका तलाक हो गया। इसके बाद 1996 में श्रीदेवी ने बॉलीवुड के नामी फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर से शादी की। शादी के बाद श्रीदेवी कपूर खानदान का हिस्सा बनी जो बॉलीवुड का बहुत ही मशहूर परिवार है। उनकी दो बेटियाँ जहान्वी कपूर और खुशी कपूर हैं। श्रीदेवी के एक सौतेला बेटा अर्जुन कपूर और सौतेली बेटी अंशुका कपूर हैं।

यह भी पढ़े  जाने माने अभिनेता टॉम ऑल्टर का आज उनके आवास पर निधन
करियर

श्रीदेवी ने लगभग 13 वर्ष की अवस्था से बाल कलाकार के रूप में काम किया। फिल्म में उन्होंने अभिनेत्री की बहन का रोल किया था। उन्होंने 1978 में मुख्य अभिनेत्री के रूप में आई फिल्म सोलवां सावन में अभिनय किया, वैसे इस फिल्म में उनको वह पहचान नहीं मिली, जो उनको फिल्म हिम्मतवाला से मिली। यह फिल्म 1983 में आई थी जो काफी चली और सुपरहिट रही। इस फिल्म से वह काफी चर्चा में आईं और उन्हें एक स्टार के रूप में देखा जाने लगा। इसके बाद उन्हें एक के बाद एक फिल्म मिलती गईं और वह अपनी एक अलग पहचान बनाती गयी।

श्रीदेवी ने अब तक 63 हिंदी फिल्में 62 तेलुगु 58 तमिल 21 मलयालम और कुछ कन्नड़ फिल्मों में काम किया। श्रीदेवी एक ऐसी कलाकार थीं जिनका अभिनय बचपन से ही झलकने लगा था। शायद इसीलिए उन्होंने फिल्मी दुनिया में आने में बहुत कम समय लिया। जब उनकी पहली फिल्म आई तो वह मात्र 4 साल की थी। यह फिल्म 1967 में आई जो एक तमिल मूवी थी। जिसका नाम कंधन करुनी है। इस फिल्म में उन्होंने बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया था।

यह भी पढ़े  भोजपुरिया इंडस्‍ट्री की क्‍वीन रानी चटर्जी ने भी अपना जीवन साथी चुना !
श्रीदेवी की आखिरी फिल्म

श्रीदेवी ने बहुत लंबे अंतराल के बाद वर्ष 2012 में बॉलीवुड की हिट फिल्म इंग्लिश-विंग्लिश से वापसी की। इस फिल्म में उनको बेहतरीन अभिनय के लिए काफी सराहना भी मिली। उनकी अंतिम फिल्म 2017 में आई जिसका नाम ’मॉम’ था। इस फिल्म के साथ उन्होंने कुछ टीवी सीरियल्स में भी काम किया था।

अवार्डस

श्रीदेवी को अपने फिल्मी सफर में कई अवार्डस मिले परंतु उन्हें सबसे बड़ा सम्मान भारत सरकार ने साल 2013 में ’’पदम श्री’’ के रूप में दिया। इसके अलावा उन्हें पहला अवार्ड बतौर बाल कलाकार 1977 में फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड – साउथ में फिल्म वयाथिनिल में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए दिया गया। इसके बाद ,साल 1982 में उन्हें उनकी एक तमिल फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड (तमिल) से सम्मानित किया गया। साल 1991 में पुनः तेलगु फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफ्यर बेस्ट एक्ट्रेस (तेलगु) से सम्मानित किया गया। साल 1990 में उन्हें उनकी हिंदी फिल्म चालबाज के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड मिला। साल 2013 में उन्हें उनकी फिल्म नागिन और मिस्टर इंडिया के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया।

मृत्यु

श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी 2018 को दुबई में हुआ था। हालांकि पहले यह घोषित किया गया था कि उनकी मौत का कारण दिल का दौरा था, लेकिन बाद में दुबई पुलिस द्वारा जारी की गई फोरेंसिक रिपोर्ट में संकेत मिला, कि इनकी मृत्यु होटल के बाथटब में दुर्घटनाग्रस्त रूप से डूबने से हुई थी। उस समय, वह अपने पति बोनी कपूर और बेटी खुशी के साथ अपने भतीजे मोहित मारवा के संयुक्त अरब अमीरात में विवाह समारोह में थीं। पहले अफवाहें फैली थी कि इनकी मृत्यु हो गई और इसे इंटरनेट पर एक झूठी खबर माना गया था लेकिन इसके बाद उनके देवर संजय कपूर ने कहा कि यह सच है। उसके बाद प्रशंसकों, सह-सितारों और बॉलीवुड के सितारों ने उनकी मृत्यु पर शोक संवेदना व्यक्त की थी। आपको बता दे कि बॉलीवुड की चांदनी को सफेद रंग बहुत पसद था।

यह भी पढ़े  आज तलत महमूद का जनमदिन है
श्रीदेवी की प्रसिद्ध फिल्में

जुली, सोलवां सावन, सदमा, हिम्मतवाला, जाग उठा इंसान, अक्लमंद, इंकलाब, तोहफा, सरफ़्रोश, बलिदान, नया कदम, नगीना, घर संसार, मकान, सुल्तान, आग और शोला, भगवान, आखिरी रास्ता, जाबांज, वतन के रखवाले, जवाब हम देगें, औलाद, नज़राना, कर्मा, हिम्मत और मेहनत, मिस्टर इंडिया, निगाहें, जोशीले, गैर क़ानूनी, चालबाज, खुदा गवाह, लम्हे, हीर-राँझा, चांदनी, रूप की रानी चोरों का राजा, भ्रष्टाचार, चाँद का टुकड़ा, गुमराह, लाडला आदि फिल्में थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here