शीतलहर से अभी निजात नहीं ,8 तक की क्लास 13 जनवरी तक बंद

0
111
Patna-People and vehicles are facing fog and cool weather in Patna.

राजधानी समेत पूरा बिहार इन दिनों भीषण शीतलहर की चपेट में है। हाड़ कंपानेवाली तेज ठंडी हवाओं से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। लोग बहुत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। राजधानी का अधिकतम तापमान मंगलवार को 17.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस है। नतीजा यह है कि दिन भर में लोगों को एक पल के लिए भी ठंड से राहत नहीं मिली। दूसरी ओर कुहासा का आलम यह है कि सुबह में बीस कदम आगे भी कुछ नहीं सूझ रहा था। दृश्यता 50 मीटर से भी कम हो गई है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले सप्ताह में शीतलहर का कहर और बढ़ेगा। कोहरे से भी राहत की उम्मीद नहीं है।मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को यहां का न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे बना रहा। हालांकि दिन में धूप निकली, लेकिन ठंडी हवा चलने से शीतलहर से एक पल के लिए भी राहत नहीं मिली। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। भागलपुर का अधिकतम तापमान 17.0 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस जबकि गया का अधिकतम तापमान 20.5 तथा न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े  बजट से नहीं, सपने और जज्‍बे से समय पर पूरा होता है काम :प्रधानमंत्री

पटना में बढ़ती ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी कुमार रवि ने सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में एक से 8 वीं तक की कक्षा को 13 जनवरी तक बंद करने का निर्देश दिया है. रवि ने कहा कि नौंवी व 10 वीं की क्लास साढ़े दस के बाद से चलेगी. यह निर्देश सीआरपीसी धारा 144 के तहत जारी किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार छपरा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, फारबिसगंज और सुपौल में कोल्ड डे रहा। मंगलवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान यथावत रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान में औसत एक डिग्री तक वृद्धि होने का अनुमान है।

सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह हवा में नमी की मात्रा 98 प्रतिशत होने के कारण गलन महसूस हुई। शाम को नमी की मात्रा घटकर 84 प्रतिशत पहुंच गई। सुबह हवा की गति 8 किमी प्रति घंटे रही।

पूर्णिया का अधिकतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि भागलपुर का न्यूनतम तापमान 3 और अधिकतम 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा। गया का न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री और अधिकतम 21.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी बिहार के हिस्से में मंगलवार को घना कोहरा छाया रहेगा।

यह भी पढ़े  छात्रा से छेड़खानी में संयुक्त आयकर आयुक्त गिरफ्तार, भेजे गये जेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here