विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 2018 के अवसर पर दुनिया पर मंडराते पालीथीन के खतरे पर सेमीनार का आयोजन

0
28

मिथिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि0, सुधा बिहार का गौरव आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर दुनिया पर मंडराते पालीथीन के खतरे को पहचानकर उससे निपटारे का विकल्प तलाशे जाने पर संघ के सभाकक्ष में बिहार राज्य उत्पादकता परिषद् BSPC के साथ मिलकर एक सेमीनार का अयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि BSPC के अध्यक्ष सुधीर कुमार सिंह ने सेमीनार का विधिवत उद्घाटन किया, उन्होंने कहा कि हमारी कुदरत के पुजनीय देव तो पहले वाले ही हैं, दानवों के नामों और आकृतियों में बदलाव आ गया है। नए युग के दानव सींग-पुंछ, दस सिर और बीस भुजाओं वाले नहीं है, बल्कि रक्त बीज, पालीथीन, कार्बन डाई आक्साईड, कार्बन मोनो आक्साईड और अम्ल बरसात है। धरती को सांवला कर देने वाली परा बैगनी किरणें और इनसे बचाने वाले ओजोन परत में हो रहा छेद, पृथ्वी का बढ़ता तापमान, समुद्र में बढता जल स्तर और भूजल के सुखते जाने का नाम षामिल है। हमें इसकी रक्षा करना है। पर्यावरण को ठिक करने का संकल्प ले पालीथीन का उपयोग न खुद करें और न किसी को करने दे। मिथिला दुग्ध संघ के प्रबन्ध निदेशक, डी. के. श्रीवास्तव ने कहा कि पुरे विश्व में लगभग 500 खरब पालीथीन बैग का उपयोग किया जाता है अर्थात् प्रत्येक मिनट 1 अरब से अधिक उपयोग किया जाता है। जिसके कारण हमारा पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। इसके प्रभाव काफी खराब है। पुरे विष्व में भारत में सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। प्लास्टिक बैग से पशुओं की मौत तक हो जाती है। प्लास्टिक बैग का पर्यावरण पर सबसे अधिक दुस्प्रभाव यह होता है कि यह नान बायोडिग्रेडेबल है। प्लास्टिक बैग को विघटित होने में लगभग एक हजार वर्ष लगता है।

यह भी पढ़े  सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट के मामले में कार्रवाई

इसी संकल्प के साथ मिथिला दुग्ध संघ वर्ष 2015 से लगातार विश्व पर्यावरण के अवसर पर प्रत्येक माह की पांचवी तारिख को डेयरी कैम्पस, दुग्ध समिति, बी.एम.सी. में अबतक मुफ्त में 280001 पौधा का वितरण किया गया जिसमें से लगभग 16000 से अधिक पौधा अभी तक लगे हुए है। वृक्षारोपण पर्यावरण के लिए अच्छा है हर कोई जानता है कि पेड़ आक्सीजन का श्रोत है। वे कार्बन डाई आक्साईड लेते है और आक्सीजन छोड़ते है जो हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।

संघ के अध्यक्ष श्री श्याम शंकर प्रसाद ठाकुर ने सभा की अध्यक्षता किया इस अवसर पर BSPC के अनेक वक्ताओं ने भी अपने-अपने विचार रखे। संघ के वरीय प्रबन्धक सहित अनेक पदाधिकारी एवं मिडिया प्रभारी अरविंद कुमार आदि ने भी संबोधन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here