विवेकानंद की बातें आज भी प्रासंगिक

0
114
Patna-Jan.12,2018-Prof. Balram Tiwari and others are sitting during birth anniversary function of Swami Vivekanand at the campus of Ramkrishna Mission Ashram in Patna.

स्वामी विवेकांद की जयंती पर राजधानी में कई कार्यक्रम आयाोजित किए गए। राजकीय कार्यक्रम श्रीकृष्ण स्मारक भवन परिसर में हुआ जिसमें पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने शिरकत की। श्री यादव ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही कहा कि वे देश के करोड़ों युवकों के प्ररेणास्रेत हैं।

मौके पर उप विकास आयुक्त आदित्य प्रकाश, अपर जिला दंडाधिकारी आशुतोष वर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक डी. अमरकेश, अनुमंडल पदाधिकारी सदर भवेश मिश्रा, जदयू नेता चंदेश्वर प्रसाद सिंह, शाहिद अंसारी, मुकेश कुमार सिंह, मंत्री के आप्त सचिव प्रभाकर मिश्रा सहित अन्य लोगों ने भी स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने भजन-कीर्तन की प्रस्तुति दी। इधर, अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रांतिय युवा प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आयोजित युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि उठो, जागो और तब तक आगे बढ़ो, जब तक अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लो। विवेकानंद जी की ये बातें आज भी युवाओं के लिए प्रासंगिक है। प्रकोष्ठ संचालक मनीष कुमार ने कहा कि आज युवाओं को अपने आत्म विास को जगाना होगा। विधायक श्याम रजक ने विवेकानंद की कर्मठता और संकल्प के साथ राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित होकर कार्य करने की बात कही। पूर्व डीजीपी डॉ. डीएन गौतम ने कहा कि यदि मानव जाति के विकास को देखेंगे तो काफी बदलाव पाएगें। मगर कुछ परिवर्तन ऐसे भी हैं, जिसे देखकर पीड़ा होती है। अब समय आ गया है कि युवा अपनी शक्तियों को पहचाने और राष्ट्र हित में लगे। डॉ. संजीव चौरसीया ने कहा कि विवेकानंद के विचारों को युवा अपनाये और बिहार ही नहीं पूरे देश को संस्कार के साथ समुन्नत बनाये। वहीं छोटू सिंह और डॉ राजीव रंजन ने भी अपने विचार रखे।

यह भी पढ़े  कोहरे के कारण छह जोड़ी ट्रेनों का परिचालन रद्द

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की पटना शाखा ने 155वीं जयंती पर ज्ञानरथ भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया। केंद्र के नगर प्रमुख ज्ञानेशवर शर्मा के मुताबिक रथ पाटलिपुत्र गोलंबर से निकलकर एएन कॉलेज, बीडी कॉलेज, गंगा देवी कॉलेज, वाणिज्य कॉलेज आदि शहर के 30 प्रमुख स्थानों से गुजरा। कार्यक्रम में संसदीय कार्य विभाग के अवर सचिव ब्रजराज राय, सतेंद्र शर्मा, राहुल राय, श्रीकांत, मुकेश, शिवकुमार प्रसाद, किशन, रोहित भट्ट आदि ने शिरकत की। राजीव चेतना मंच ने कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को स्वस्थ चरित्र का निर्माण करने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष तथा कांग्रेस प्रवक्ता सुमन कुमार मल्लिक ने की।

Patna-Jan.12,2018-JDU MLC Ranbir Nandan is planting trees in front of statue of Mahatma Gandhi at Gandhi Maidan in Patna during Swami Vivekanand Jayanti Samaroh, organized by students wing of Janata Dal United.

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (उपेंद्र गुट) के प्रदेश कार्यालय में स्वामी विवेकानंद की 155वीं जयंती मनायी गयी। रालोसपा नेताओं ने स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनायी।

विधान सभा में सत्तारूढ़ दल के उप मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा ने कहा कि विवेकानंद आज के युवाओं के भी प्रेरणास्त्रोत बने हुए हैं। मात्र 39 वर्ष के संक्षिप्त जीवनकाल में स्वामी विवेकानंद ने देश के लिए जो किया वह आने वाले शताब्दियों तक मार्गदर्शन करता रहेगा। श्री सिन्हा आज छज्जुबाग स्थित कार्यालय में भाजपा कुम्हरार विधान सभा की ओर से आयोजित स्वामी विवेकानंन्द की जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़े  SSC पर्चा लीक की होगी सीबीआई जांच ,एसएससी पेपर लीक के विरोध में राजभवन मार्च
Patna-Jan.12,2018-Bihar JDU president Vashishth Narayan Singh, JDU leader Shyam Rajak, Deputy Chairman of Bihar Legislative Council Haroon Rashid and others are sitting during birth anniversary function of Swami Vivekanand at IMA hall in Patna.

राष्ट्रीय सामाजिक न्याय मोर्चा के प्रदेश कार्यालय में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र चौहान की अध्यक्षता में युवाओं के प्रेरणास्रेत, भारतीय विचार दर्शन को विश्व पटल पर रखने वाले व वेदों के महान ज्ञाता स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गयी। क्रा्यक्रम का संचालन मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नीलमणि पटेल ने किया। इस अवसर पर संगठन के राष्टीय अध्यक्ष उपेन्द्र चौहान ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश के युवा वर्ग को स्वामी विवेकानंद के दिखाये रास्ते पर चलना चाहिए और उनके आदर्श व व्यक्तित्व से सीख लेनी चाहिए। मोर्चा के प्रवक्ता नीलमणि पटेल ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे हमेशा से युवाओं के प्रेरणास्रेत रहे हैं।

हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (से) के प्रदेश अध्यक्ष वृषिण पटेल ने कहा कि युवा हमारी पार्टी की रीढ़ है और हम अपनी पार्टी के तमाम युवाओं के हर दर्द को नजदीक से समझते हैं। इसलिए युवाओं के प्रति किसी भी उदासीनता को हमारी पार्टी कतई बर्दाश्त नहीं करेगी । श्री पटेल आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के आवास में धूमधाम से आयोजित स्वामी विवेकानंद की जयंती को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उन्होंने युवाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने तथा राष्ट्रीय स्तर एवं राज्य स्तर पर युवा आयोग का गठन करने की मांग भी की। डॉ. महाचंद्र प्रसाद सिंह ने युवाओं की बढ़ती बेरोजगारी की समस्या पर गहरी संवेदना व्यक्त करते कहा कि राज्य और देश में होनहार युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था नहीं होने के कारण आने वाले समय में उनके बाल बच्चों के भविष्य को भी बहुत बड़ी चुनौती मिलने वाली है। पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह ने बेरोजगारी दूर करने के लिए युवाओं को खुलकर आगे आने की बात कही। पूर्व मंत्री डॉ. अनिल सिंह ने कहा कि बिहार के युवा शक्ति को नजर अंदाज करने की भूल राज्य और राष्ट्रहित के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। पूर्व मंत्री इंजीनियर अजीत सिंह ने कहा आज राज्य या देश का युवा ही सबसे बड़ी ताकत है। अध्यक्षता युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष सिंह चंद्रवंशी ने व संचालन प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता इंजीनियर अमित पटेल ने किया। सभा के अंत में पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री जनाब शाहिद अली खान के निधन पर पार्टी नेताओं ने एक मिनट का मौन रख उन्हें श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़े  16,17,18 फरवरी 2018 को बिहार में राष्ट्रमंडल की होगी बैठक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here