विकास का वाहक बनेगा कृषि रोडमैप : जदयू

0
9
PATNA - GANDHI MADAN KE PASS BAPU SAVAGAR ME KRISHE ROAD MAP 2017 - 2022 KA UDGATHAN SAMAHARO ME PRESEDENT RAM NATH KOBIND C . M . NITISH KUMAR

पटना- जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा है कि बिहार का तीसरा कृषि रोडमैप राज्य की 75 फीसदी आबादी वाले गांवों, खेती व किसानों के विकास का वाहक बनेगा। इससे खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित होगी और जैविक कारिडोर बनने व भूजल बचाने की पहल से पृवी व पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। कृषि रोडमैप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सपनों का गांव और बिहार बनाने में मदद करेगा। नीतीश का सपना है कि शहरों के साथ-साथ गांव भी स्मार्ट हों, खेती उन्नत हो, बिजली व सिंचाई की कमी न रहे, किसानों की आमदनी बढ़े और वे खुशहाल हों। पृवी व पर्यावरण सुरक्षित रहे तथा हर भारतीय की थाली में बिहारी व्यंजन हो। इसके लिए उन्होंने सभी संबंधित विभागों को एकजुट होकर षि रोडमैप के अनुरूप काम करने की व्यवस्था की है। राष्ट्रपति जी द्वारा बिहार के पिछले दो कृषि रोडमैपों के फायदे गिनाना तीसरे कृषि रोडमैप की सफलता सुनिश्चित करता है। हरित क्रांति के लाभ से वंचित रहे बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी की कृषि रोडमैप पहल से गांवों, खेती व किसानों के समग्र विकास की इंद्रधनुषी क्रांति का आगाज होता है। पिछले दो कृषि रोडमैप से राज्य में खाद्यान्न उत्पादन बढा है। धान की उपज दोगुनी हुई है। बिहार को कई पुरस्कार मिले हैं। उत्पादकता में बिहार ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। नए कृषि रोडमैप में बिहार में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।

कृषि रोडमैप से गांवों की चौतरफा तरक्की : सेतु

युवा जदयू के प्रदेश प्रवक्ता ओमप्रकाश सिंह सेतु ने कहा है कि राष्ट्रपति द्वारा लांच हुए तीसरे कृ़षि रोडमैप से बिहार में कृ़षि, कृषकों और गांवों की चौतरफा तरक्की की इंद्रधनुषी क्रांति आएगी। नीतीश कुमार ने अनुभवी किसानों और ग्रामीणों के सुझावों और विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर अगले पांच साल का यह कृ़षि रोडमैप तैयार करवाया है। बिहार के पिछले दोनों कृ़षि रोडमैपों के मुकाबले ज्यादा बड़ा और बहुउद्देशीय यह तीसरा कृ़षि रोडमैप अगले पांच वषों में लगभग डेढ़ लाख करोड़ रुपयों के खर्चे से गांव, खेतीबारी और किसानों की चौतरफा तरक्की सुनिश्चित करेगा। इसके लिए राज्य सरकार के आठ विभाग मिलकर काम करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here