वर्ल्ड कप 2019: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाल करने वाले धवन चोट के कारण हुए बाहर

0
80

क्रिकेट विश्व कप के दौरान भारतीय टीम को बड़ा धक्का लगा है. भारत के धाकड़ सलामी बल्लेबाज़ और पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रनों की शानदार पारी खेलने वाले शिखर धवन वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. शिखर धवन के बाहर होने की वजह उनका फैक्चर होना है. उन्हें तीन हफ्ते के लिए टीम इंडिया से बाहर होना पड़ रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले शिखर धवन को अंगूठे में चोट आई है.

अब धवन न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले भारत के मैच का हिस्सा नहीं होंगे. ये तीन मैच इसी महीने में होने हैं. आपको बता दें कि क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को होना है, ऐसे में लीग मैच के दौरान शिखर की वापसी की कोई सूरत नजर नहीं आ रही है.

याद रहे कि भारत ने वर्ल्ड कप में अब तक सिर्फ दो मुकाबले खेले हैं और दोनों ही मैचों में शानदार जीत दर्ज की है. पिछले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलियो को 36 रनों से शिकस्त दी उसमें शिखर धवन की शतकीय पारी का बड़ा योगदान रहा. पहले मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर फतह हासिल की. भारत का अगला मुकाबला न्यूज़ीलैंड से होना है. इसके बाद भारत के पाकिस्तान, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज़, इंग्लैड और बांग्लादेश से मैच होने हैं.

यह भी पढ़े  वर्ल्ड कप 2019: भारत- पाकिस्तान मैच में क्या बारिश एक बार फिर डाल सकती है खलल?

शिखर धवन का मतलब क्या है?
शिखर धवन का शुमार एक बेहतरीन बल्लेबाज़ के तौर पर होता है. उन्होंने आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान 6 शतक जड़े हैं, इसी वजह से ये दिग्गज खिलाड़ी भारतीय टीम का अहम खंभा माना जाता है. वर्ल्ड कप 2015 के दौरान भी शिखर ने दो शतक जड़े थे. हालांकि, इस वर्ल्ड कप के पहले मैच के दौरान शिखर धवन ने फीकी शुरुआत की थी, लेकिन दूसरे ही मैच में अपने शानदार शतक से भारतीय टीम में अपने अहम होने का संकेत दे दिया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में उनके शानदार शतक की वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच से भी नवाज़ा गया.

कौन लेगा जगह?
अब सवाल उठ रहे हैं कि आखिर शिखर धवन की जगह कौन लेगा? अब तक यही माना जा रहा है कि रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल सल्लामी बल्लेबाज़ी की भूमिका निभा सकते हैं. दिनेश कार्तिक या विजय शंकर भी इस भूमिका में हो सकते हैं. रिषब पंत को भी टीम में शामिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़े  विवादित जगह पर भगवान राम की मूर्तियां चोरी-चुपके से रखी गई थीं:सुन्नी वक्फ़ बोर्ड

वर्ल्ड कप में भारत के मैच
13 जून
भारत बनाम न्यूज़लैंड
16 जून
भारत बनाम पाकिस्तान
22 जून
भारत बनाम अफगानिस्तान
27 जून
भारत बनाम वेस्ट इंडीज़
30 जून
भारत बनाम इंग्लैंड
2 जुलाई
भारत बनाम बांग्लादेश
6 जुलाई
भारत बनाम श्रीलंका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here