लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण का मतदान संपन्न, बिहार के 5 सीटों पर हुआ 62.52 फीसदी मतदान

0
70

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. बिहार के पांच लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण में मतदान किया गया. सुबह 7 बजे से 5 बजे तक पांचों सीटों मतदाताओं ने मतदान किया. वहीं, पांचों सीटों पर कुल 62.52 फीसदी मतदान किया गया है. हालांकि इन आंकड़ों में आंशिक बदलाव हो सकता है. क्यों कि कुछ बूथों पर मतदान देर तक हुए जो बूथ परिसर में आ चुके थे.

खबरों के अनुसार, 2014 के चुनाव के मुकाबले 2019 में बहुत अच्छी वोटिंग नहीं हुई है. दोनों चुनावों के आकड़ो में 1 फीसदी का अंतर है. दूसरे चरण में बिहार में पांच लोकसभा सीट पर मतदान किया गया. जिसमें कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया, बांका और भागलुपर सीट शामिल हैं.

पांचों सीटों में सबसे अधिक कटिहार सीट पर मतदान किया गया है. कटिहार सीट पर 68.20 फीसदी मतदान किया गया है. वहीं, किशनगंज में 64.10 फीसदी, पूर्णिया 64.5 फीसदी, बांका में 58 फीसदी और भागलपुर सीट पर 58.2 फीसदी मतदान किया गया है.

यह भी पढ़े  RJD के राजभवन मार्च में लाठीचार्ज

कटिहार लोकसभा सीट पर सबसे अधिक 64.10 फीसदी मतदान किया गया. वहीं, भागलपुर और बांका में 58 फीसदी मतदान किया गया है. इन दोनों सीटों पर मतदान 60 फीसदी से कम रह गया. हालांकि पिछली बार की तुलना में सभी सीटों पर मतदान में बढ़ोत्तरी हुई है. जिसमें सबसे अधिक कटिहार सीट पर पिछली बार की तुलना में अधिक वोटिंग हुई है. 2014 में 61.10 फीसदी मतदान किया गया था.

बिहार में दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया है. चुनाव आयोग ने बताया कि छिटपुट घटनाओं के अलावा पूरा मतदान शांतिपूर्ण रहा. वहीं, बांका में हुई फायरिंग के बारे में बताया गया कि यह केवल भीड़ को हटाने के लिए किया गया था. यह जांच का विषय है इसलिए इस मामले में जांच किया जा रहा है.

वहीं, बताया गया कि दूसरे चरण में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, नौगछिया और बांका में एक-एक बूथों पर वोट बहिष्कार की सूचना मिली है. जांच कर उन बूथों को चिन्हित किया जाएगा.

यह भी पढ़े  ‘भाजपा शासित राज्यों में दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here