रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के शहर में किया बड़ा धमाका, जड़ा पहला दोहरा शतक

0
78

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक ठोक दिया. अब तक टेस्‍ट में उनका सर्वेश्रेष्‍ठ स्‍कोर 177 रन हुआ करता था, अब वे दोहरा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में शुमार हो गए हैं. लंच ब्रेक तक रोहित 199 रन बना चुके थे, वे अपने दोहरे शतक से एक ही रन दूर थे कि अंपायर ने लंच ब्रेक का ऐलान कर दिया. रोहित ने अपना दोहरा शतक लगाने के लिए कुल 249 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्‍होंने 28 चौके और पांच आसमानी छक्‍के जड़े, उनका स्‍ट्राइक रेट भी शानदार रहा.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवा कर 370 रन बनाए हैं. ऋद्धिमान साहा (0 रन) और रवींद्र जडेजा (15 रन) क्रीज पर हैं. भारत ने मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0), कप्तान विराट कोहली (12) और अजिंक्य रहाणे (115) के विकेट गंवाए हैं.

रोहित ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ठोका दोहरा शतक
‘हिटमैन’ रोहित ने रांची टेस्ट मैच में अपनी धमाकेदार फॉर्म को जारी रखते हुए टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ दिया है. पहले दिन 117 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद वे फिर से दूसरे दिन मैदान पर उतरे और उसी लय में नजर आए. देखते ही देखते रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया. रोहित ने 249 गेंदों में 28 चौके और 5 छक्कों की मदद से अपने करियर का पहला बार दोहरा शतक जड़ दिया. रोहित ने 88वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया.

यह भी पढ़े  पहले टेस्ट में हार से बची श्रीलंका, ड्रॉ रहा कोलकाता टेस्ट मैच

रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200+ का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल यह कारनामा कर चुके हैं.

रहाणे का 11वां टेस्ट शतक
टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया है. रहाणे के पास शतक बनाने का मौका था, जिसको उन्होंने भुना लिया. रहाणे ने 169 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से अपने करियर का 11वां शतक जड़ दिया. अजिंक्य रहाणे ने आखिरी बार अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा टेस्ट में शतक जड़ा था.

रोहित शर्मा का छठा टेस्ट शतक
रोहित ने 130 गेंदों में 13 चौके और 4 छक्कों की मदद से अपने करियर की छठी सेंचुरी ठोकी. रोहित ने 45वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है. इसी के साथ ही हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए.

रोहित शर्मा से पहले सुनील गावस्कर 3 अलग-अलग सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक ठोकने का कारनामा कर चुके हैं. रोहित शर्मा ने अपने करियर में 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए. इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे. लेकिन उनके नाम 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं. भारतीय धरती पर रोहित के नाम टेस्ट मैचों में 6 शतक हो गए हैं.

यह भी पढ़े  धारा 370 पर SC ने सुनवाई टाली ,गंभीर मामला, बिना सोचे-समझे दायर की याचिका

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन के कुल स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया. मयंक अग्रवाल को अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया. अग्रवाल 10 रन बनाकर आउट हुए. तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने मयंक अग्रवाल को आउट करने के बाद 16 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया.

चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रबाडा का शिकार बने. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए. उन्हें 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई.

 

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेहमान अफ्रीकी टीम को गेंदबाजी सौंपी. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ. ईशांत शर्मा बाहर हुए. उनकी जगह लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेब्यू का मौका मिला.

रांची में घरेलू मैदान पर शाहबाज नदीम को तीसरे स्पिनर के तौर पर मौका दिया गया. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के अलावा नदीम अपनी फिरकी का कमाल दिखाने के लिए मैदान पर हैं. शाहबाज नदीम को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया गया. उन्हें भारत के 296वें खिलाड़ी के तौर पर टेस्ट टीम शामिल किया गया.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस मुकाबले में टॉस के लिए टेम्बा बावूमा को अपने साथ लेकर आए, लेकिन बावूमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए. एडेन मार्करम, वर्नोन फिलेंडर, थेयूनिस डि ब्रुइन, सेनुरन मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबैर हमजा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगीदी और डेन पीट को मौका दिया है. लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जबकि मार्करम चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए हैं.

यह भी पढ़े  नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा पर दो लाख की रंगदारी मांगने का आरोप, शिकायत दर्ज

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के 200 अंक
भारत ने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका पर 203 रनों से जीत दर्ज की और फिर पुणे टेस्ट में अफ्रीकी टीम को पारी और 137 रनों से मात देकर फ्रीडम ट्रॉफी फिर से हासिल की. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है. भारत पहले ही सीरीज जीत चुका है और उसने मेहमान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना रखी है. इस मैच में जीत दर्ज करने पर भारत को 40 अंक मिलेंगे.

प्लेइंग इलेवन-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शाहबाज नदीम.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावूमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कैगिसो रबाडा, एनरिट नोर्टिजे, लुंगी नगीदी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here