रूस से S-400 डील पर ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- जल्द ही भारत को पता चल जाएगा

0
49

वॉशिंगटन: भारत और रूस के बीच हुए एस-400 समझौते के कुछ दिनों बाद अब अमेरिका प्रतिबंधों पर जल्द ही बड़ी घोषणा कर सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि रूस से 5 अरब डॉलर के एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीद सौदे पर भारत जल्द ही दंडात्मक काट्सा प्रतिबंधों पर उनके फैसले से अवगत होगा। ‘काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शंस एक्ट’ (CAATSA) के तहत रूस के साथ हथियार सौदे पर अमेरिकी प्रतिबंधों से भारत को छूट देने का अधिकार केवल ट्रंप के ही पास है।

भारत और रूस के बीच हुए सौदे के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने ओवल ऑफिस में कहा, ‘भारत को पता चल जाएगा। भारत को पता चलने जा रहा है। आप जल्द ही देखेंगे।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि ईरान से 4 नवंबर की समयसीमा के बाद तेल आयात जारी रखने वाले देशों के बारे में अमेरिका देखेगा। भारत और चीन जैसे देशों के ईरान से तेल आयात जारी रखने के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, ‘हम देखेंगे।’ गौरतलब है कि अमेरिका ने हाल ही में सीएएटीएसए का प्रयोग कर एस-400 की खरीद को लेकर चीनी प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

यह भी पढ़े  द्विपक्षीय दौरे पर पहली बार भारत आए सेशल्स के राष्ट्रपति, पीएम मोदी से की मुलाकात

इससे पहले जब भारत और रूस के बीच एस-400 डील हुई थी तो नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास से बेहद नपी-तुली प्रतिक्रिया सामने आई थी। तब अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि हमारे प्रतिबंधों का मकसद सहयोगियों को परेशान करना नहीं है। हालांकि ट्रंप पिछले कुछ दिनों से भारत के खिलाफ आलोचनात्मक रवैया अपनाए हुए हैं और नई दिल्ली को ‘टेरिफ किंग’ भी करार दे चुके हैं। विशेषज्ञों को भी आशंका है कि अमेरिका से प्रतिबंधों में छूट पाना भारत के लिए कतई आसान नहीं होने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here