रामलीला मैदान पर साधु संतों की मौजूदगी में शुरू हुई धर्मसभा, उठी राम मंदिर निर्माण की मांग

0
149

राम मंदिर पर जारी राजनीति के बीच विश्व हिंजदू परिषद आज दिल्ली के रामलीला मैदान में विशाल धर्मसभा शुरू हो गई है. विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों के साथ RSS के सरकार्यवाहक भैयाजी जोशी भी इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. इससे पहले वीएचपी ने अयोध्या में भी धर्मसभा की थी. रामलीला मैदान में आज पांच लाख राम भक्तों के पहुंचने का दावा किया जा रहा है. जिसके चलते रामलीला मैदान के आसपास के रास्ते बंद कर दिए हैं. रैली की सुरक्षा के लिए पुलिस और अर्धसैनिक बलों के पंद्रह हजार जवानों को तैनात किया गया है. दिल्ली के चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

राम मंदिर के निर्माण की मांग को लेकर विश्‍व हिंदु परिषद की धर्म सभा दिल्‍ली के रामलीला मैदान पर चल रही है। संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होने के पहले अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए विधेयक पेश करने की मांग को लेकर आयोजित विश्व हिंदू परिषद की इस विशाल धर्म सभा में देश भर से आए साधु-संत मौजूद हैं। रामलीला मैदान में हो रही इस धर्म सभा को RSS के कार्यकारी प्रमुख सुरेश भैय्याजी जोशी, विहिप के अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे और अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार रैली को संबोधित करेंगे।
विहिप के महासचिव सुरेंद्र जैन ने शनिवार को कहा था कि अगर किसी स्थिति में संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक नहीं लाया गया तो अगली ‘धर्म सभा’ में आगे के कदम पर फैसला होगा। इसका आयोजन अगले साल 31 जनवरी और एक फरवरी को महाकुंभ के इतर प्रयागराज में होगा। बता दें कि ये VHP की ये धर्मसभा ऐसे वक्त पर हो रही है जबसे दो दिन बार संसद का शीतकालीन सत्र की शुरुआत होनी है।

यह भी पढ़े  अयोध्या केस : संविधान पीठ में सुनवाई शुरू; निर्मोही अखाड़ा की ओर से बहस जारी

शांतिपूर्ण तरीके से VHP की धर्म सभा को पूरा कराने और सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अलग इंतजाम किए हैं। इसके लिए दिल्ली ट्रैफिक ने कई रास्तों पर यातायात रोक दिया है और कई रास्तों को डायवर्ट कर दिया है।​ रंजीत सिंह फ्लाईओवर पर गुरू नानक चौक से बाराखंबा रोड, विवेकानंद मार्ग (दोनों ओर से), JLN मार्ग (राजघाट से दिल्ली गेट तक), R/A कमला मार्केट से गुरू नानक चौक और VIP गेट के पास चमन लाल मार्ग पर यातायात बंद रहेगा।

इसके अलावा JLN मार्ग पर राजघाट से अजमेरी गेट तक, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर ITO से मिंटो रोड तक, देश बंधु गिप्ता रोड पर पहाड़गंज चौक और Y प्वाइंट शीला सिनेमा से अजमेरी गेट, आसिफ अली रोड, श्रद्धानंद मार्ग, बाराखंबा टॉलस्टॉय मार्ग पर कमर्शियल व्हीकल नहीं चलेंगे।

वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया, ‘‘रविवार को रामलीला मैदान में धर्म संसद को आरएसएस के कार्यकारी प्रमुख सुरेश भैय्याजी जोशी संबोधित करेंगे. यह विशाल रैली होगी जो अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए विधेयक लाने का समर्थन नहीं करने वाले सारे लोगों का हृदय परिवर्तन कर देगी.’’ वीएचपी के महासचिव सुरेंद्र जैन ने कहा कि अगर किसी स्थिति में संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक नहीं लाया गया तो अगली ‘धर्म संसद’ में आगे के कदम पर फैसला होगा. इसका आयोजन अगले साल 31 जनवरी और एक फरवरी को महाकुंभ के इतर इलाहाबाद में होगा .

यह भी पढ़े  राम राजनीति नहीं, देशनीति हैं : देवकीनंदन

वीएचपी धर्मसभा के लिए एक दिसंबर से ही जनसंपर्क अभियान चला रही थी. धर्मसभा की जागरूकता के लिए विहिप ने दिल्ली-एनसीआर में 1 से 9 दिसम्बर के बीच जनसम्पर्क अभियान और रथयात्रा निकाली थी.  वीएचपी का कहना है कि सरकार और सर्वोच्च न्यायालय इसके बाद भी राम मंदिर के निर्माण को लेकर कोई फैसला नहीं करता है तो जनवरी 2019 में प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले में इसको लेकर फैसला लिया जाएगा. बैठक सुबह 11 बजे से शुरू होगी.

आज होने वाली धर्मसभा में जूना अखाड़ा के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरी, श्रीजगन्नाथ पीठाधीश्वर जगद्गुरू रामानंदाचार्य स्वामी हंसदेवाचार्य, महामंडलेश्वर स्वामी ज्ञानानंद, परमानंद जी, साध्वी ऋतंभरा, आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश (भैया जी) जोशी, विहिप के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) विष्णु सदाशिव कोकजे और कार्याध्यक्ष आलोक कुमार सहित कई लोग शामिल होंगे.

धर्मसभा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफक एडवाइजरी जारी की है. धर्मसभा में पहुंचने वाले लोगों की मदद के लिए दो से तीन किलोमीटर के दायरे में बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं. इसके साथ ही कई जगहों पर भरवान राम की बड़ी बड़ी फोटो भी लगाई गई हैं, जिन पर लोग अपने घरों ले लगाए फूल भी चढ़ा सकेंगे.

यह भी पढ़े  दिल्ली में आप संग कांग्रेस गठबंधन को राहुल गांधी ने नकारा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here