राबड़ी देवी समेत राजद के चार प्रत्याशियों ने दाखिल किये पच्रे

0
56
file photo

विधान परिषद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर राजद की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। राबड़ी के साथ अन्य तीन प्रत्याशियों रामचंद्र पूव्रे, खुर्शीद मोहसिन और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के पुत्र संतोष मांझी ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया है। राबड़ी 16 अप्रैल को पर्चा दाखिल करने वाली थीं लेकिन उस दिन अमावस्या होने के कारण 13 अप्रैल को ही राजद के सभी उम्मीदवारों ने पच्रे दाखिल कर दिए। विधान परिषद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में खुर्शीद मोहसिन का नाम र्चचा का विषय बना हुआ है। बताया जाता है कि खुर्शीद मोहसिन राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के घर पर जैविक खेती करने के साथ माली का भी काम करते थे। लालू प्रसाद की व्यक्तिगत पसंद होने के कारण उन्हें विधान परिषद भेजा जा रहा है।

लालू से ज्यादा धनी हैं उनकी पत्नी राबड़ी देवी, विधान परिषद चुनाव के नामांकन में दिया ब्योरा

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और राजद के दो अन्य नेताओं ने 26 अप्रैल को होने वाले विधान परिषद् चुनावों के लिए नामांकन पत्र दायर कर दिया है. राजद की उपाध्यक्ष राबड़ी देवी ने अपने बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव और अन्य नेताओं की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल किया. राजद के राज्य अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और वरिष्ठ नेता खुर्शीद मोहसिन ने भी नामांकन दाखिल किये हैं. पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया. हम हाल में राजग छोड़कर राजद नीत महागठबंधन में शामिल हुआ था. नामांकन के दौरान राबड़ी देवी द्वारा दिये गये अपने संपत्ति के विस्तृत विवरण में एक चौंकाने वाली बात सामने आयी है. जानकारी के मुताबिक राबड़ी देवी अपने पति लालू यादव से दोगुनी संपत्ति की मालिक हैं. हालांकि, उन पर बैंक का कर्ज भी है, लेकिन संपत्ति लालू से ज्यादा है.

यह भी पढ़े  हिंसा व दुष्कर्म की घटनाओं के विरोध में राजभवन मार्च

राबड़ी देवी ने नामांकन में अपने पास मौजूद सभी चल-अचल संपत्ति का विवरण दिया है. विवरण के मुताबिक पिछले वित्तीय वर्ष में राबड़ी की टैक्स योग्य आमदनी 42.32 लाख थी, वहीं लालू यादव की आय 19.68 लाख थी. राबड़ी देवी ने अपने पेशे और व्यवसाय में सामाजिक कार्य का उल्लेख किया है. राबड़ी ने अपने नाम पर कुल लगभग दस करोड़ रुपये की अचल संपत्ति दिखायी है. लालू के नाम पर 1.18 करोड़ की संपत्ति है. राबड़ी ने लारा प्रोजेक्ट में एक करोड़ 81 लाख का निवेश कर रखा है. राबड़ी के नाम से कंपनियों में जो शेयर हैं, उसका मूल्य 12.55 लाख रुपये है. राबड़ी के खटाल में लगभग 60 गायें और बछड़े हैं. राबड़ी के पास कोई वाहन नहीं है. राबड़ी के पास 467 ग्राम सोने के गहने हैं. जिसकी कीमत 14 लाख के करीब है. एक किलो चांदी भी है. वहीं लालू के पास मात्र दो लाख के गहने हैं. इस प्रकार राबड़ी ने गहनों में भी लालू से बाजी मार ली है.

यह भी पढ़े  विवेक ओबरॉय और नेहा धूपिया ने लगाए चार चांद

संपत्ति विवरण के मुताबिक राबड़ी देवी ने तेज प्रताप से साढ़े छब्बीस लाख और तेजस्वी से साढ़े तेरह लाख और अपने दामाद से कर्ज लेकर व्यवसाय को आगे बढ़ाया है. राबड़ी ने प्रेमचंद गुप्ता से 15 लाख एवं सुभाष प्रसाद यादव से 25 लाख का कर्ज ले रखा है. राबड़ी पर प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग की नजर है. राबड़ी के खिलाफ पांच अलग-अलग तरह के मुकदमे दर्ज हैं. नामांकन में दी गयी सूचना के मुताबिक चार मामलों में कोर्ट ने संज्ञान लिया है. राबड़ी के पास एक गन और कारतूस भी है. लालू के पास भी एक राइफल और एक जर्मनी पिस्टल भी है. राबड़ी के पास कई जगहों पर प्लाट और जमीन भी है. जिसमें राजधानी पटना, दानापुर, गोपालगंज और फुलवरिया शामिल है. दानापुर में व्यवसायिक जमीन और फुलवारीशरीफ में भी कीमती जमीन है.

तुलनात्मक रूप से देखें, तो राबड़ी के पास  6,52,69,429.84 रुपये हैं, वहीं लालू के पास 66,82379.56 रुपये हैं. कर्ज की बात करें, तो राबड़ी के ऊपर बैंकों और अन्य माध्यमों से लिये गये  4,00,25,455 रुपये का कर्ज है, वहीं लालू पर 62,22,680 रुपये का कर्ज है. पटना के बेली रोड स्टेट बैंक में राबड़ी के नाम से 1,18,376.59 रुपये हैं. वहीं स्टेट बैंक की सचिवालय शाखा में 45,77,888.74 रुपये हैं. कॉपरेटिव बैंक में 10,795.00 रुपये हैं और स्टेट कॉपरेटिव बैंक में 501.00 है. पीपीएफ में राबड़ी के पास 29,23573.46 रुपये हैं. राबड़ी की तुलना में लालू के पास संपत्ति कम है. राबड़ी देवी लालू से 50 से 60 फीसदी तक ज्यादा पैसेवाली हैं. हालांकि, पेशे में समाज सेवा लिखने को लेकर विपक्ष द्वारा सवाल खड़ा किया जा सकता है.

यह भी पढ़े  लोक संवाद कार्यक्रम में छह लोगों ने दिये सुझाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here