राज्य में प्री-पेड मीटर लगाने का काम भी तेज गति से करें : नीतीश

0
110
Patna-Feb.5,2019-Bihar Chief Minister Nitish Kumar is holding review meeting of Energy department with officials at 1, Anne Marg in Patna.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में जर्जर बिजली तारों को बदलने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कहीं भी जर्जर तार नहीं छूटे। इसके अलावे प्रीपेड मीटर लगाने का काम भी तेज गति से करें। उन्होंने मंगलवार को अधिकारियों को सौर ऊर्जा परियोजनाओं से संबंधित प्रक्रियाओं में तेजी लाने के निर्देश दिया ताकि कजरा और पीरपैंती में सौर ऊर्जा संयंत्र का काम हो सके। नीतीश कुमार ने यहां ऊर्जा विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान विभाग के अधिकारियों को सौर ऊर्जा परियोजनाओं से संबंधित प्रक्रियाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया ताकि कजरा और पीरपैंती में सौर ऊर्जा संयंत्र का काम हो सके। वहीं, 1320 मेगावाट बक्सर ताप विद्युत परियोजना एवं तेनूघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर भी विस्तार से र्चचा की गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में जर्जर तार बदलने के लिए तेजी से काम करना होगा। कहीं भी कोई जर्जर तार न छूटे इसका पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना पर भी विस्तारपूर्वक र्चचा की गयी। ऊर्जा विभाग ने योजनाओं के लिए खर्च की जा रही राशि और जरूरत की राशि के लिए भी अपनी बातें रखी।

यह भी पढ़े  86 लाख के घपले के आरोप में एसबीआई का डिप्टी मैनेजर गिरफ्तार

बैठक के दौरान कजरा और पीरपैंती सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट के विभिन्न बिन्दुओं मसलन भूमि अधिग्रहण, बिजली की अनुमानित दर समेत अन्य पर विस्तृत चर्चा की गयी. मुख्यमंत्री ने सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को तेज करने के निर्देश दिये. ताकि कजरा और पीरपैंती में जल्द से जल्द सोलर पॉवर प्रोजेक्ट का काम हो सके. दिये गये प्रस्तुतीकरण में 1320 मेगावाट बक्सर थर्मल पावर प्रोजेक्ट एवं तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर भी विस्तार से चर्चा की गयी. इसी क्रम में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी. ऊर्जा विभाग ने योजनाओं के लिए खर्च की जा रही राशि और जरूरत की राशि के लिए भी कई अहम बातें रखीं.

बैठक में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव वित्त एस. सिद्धार्थ, प्रधान सचिव उद्योग के. के. पाठक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, नार्थ पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े  कॉलेज के उत्थान और विकास के लिए हमलोग कोई कसर नहीं छोड़ेंगे :मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here