राज्य के पांच नगर निकायों में वोटिंग जारी , 11 नगर निकायों के 11 वार्ड में उप चुनाव 24 जून को

0
246
file photo

राज्य के पांच नए नगर परिषद में मंगलवार को मतदान सुबह सात बजे से जारी है। मतदाता शाम पांच बजे तक वोट डाल सकेंगे। गर्मी के बावजूद बूथों पर वोटरों की कतार लंबी होती जा रही है। मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

यहां पड़ रहे वोट

वैशाली के जिले महनार, रोहतास के विक्रमगंज, औरंगाबाद के दाउदनगर, पूर्वी चंपारण के ढाका और बांका जिला मुख्यालय के बांका नगर परिषद में वोटिंग हो रही है। निर्वाचन आयोग ने स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए कमर कस ली है।

कंट्रोल रूम में की जा सकती शिकायत

आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने मतदान और मतगणना के दौरान किसी भी तरह की शिकायत आयोग के कंट्रोल रूम में 0612-2506844 नंबर पर की जा सकती है। इसके अलावा संबंधित जिलों में भी कंट्रोल रूप की स्थापना की गई है।

संयुक्त निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मंगलवार को होने वाले मतदान की मतगणना 10 मई को, जबकि सीतामढ़ी के सुरसंड नगर परिषद की मतगणना 15 मई को करायी जायेगी.

यह भी पढ़े  आईआरसीटीसी घोटाला: आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को मिली जमानत

11 नगर निकायों के 11 वार्ड में उप चुनाव 24 जून को

राज्य निर्वाचन आयोग ने आठ जिले पटना, अरवल, सारण,पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, अररिया और मुंगेर के 11 नगर निकायों में रिक्त पड़े 11 वार्ड पार्षद पदों पर उप चुनाव की घोषणा कर दी है। मतदान 24 जून को होगा। मतगणना पटना जिले को छोड़कर अन्य जिलों में पुनर्मतदान की स्थिति नहीं आने पर चुनाव के दिन ही शाम छह बजे से होगी जबकि पटना जिले के तीनों नगर निकायों की मतगणना 26 जून को होगी। उपचुनाव पटना नगर निगम के वार्ड संख्या 29, दानापुर नगर परिषद के के वार्ड संख्या 15, खुसरूपुर नगरपंचायत के वार्ड संख्या 04, अरवल नगर परिषद के वार्ड संख्या 07, एकमा नगर पंचायत के वार्ड संख्या 13, पकड़ीदयाल नगर पंचायत के वार्ड संख्या 05, सीतामढ़ी के वार्ड संख्या 08, डुमरा नगर पंचायत के वार्ड संख्या 03, कहलगांव नगर पंचायत के वार्ड संख्या 14, अररिया नगर परिषद के वार्ड संख्या 04 और खड़गपुर नगर पंचायत के वार्ड संख्या छह के वार्ड पार्षद के रिक्त पद पर उप चुनाव कराये जायेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार उप चुनाव की अधिसूचना 29 मई को प्रकाशित की जायेगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि छह जून निर्धारित की गयी है। नामांकन पत्रों की जांच सात जून को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि नौ जून निर्धारित की गयी है। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जायेगा। आयोग ने संबंधित जिला के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी और आरक्षी अधीक्षकों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की हिदायत दी है।

यह भी पढ़े  अमित शाह के बिहार आगमन का मकसद सांगठनिक ढांचे को दुरुस्त करना भी शामिल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here