राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता बने उम्मीदवार

0
13

राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपने तीन उम्मीदवारों का नाम फाइनल कर दिया है. आप ने संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस एलान के साथ ही कुमार विश्वास और अाषुतोश के नाम पर चल रही चर्चाओं पर अब विराम लग गया है. आप की पीएसी बैठक में इन तीनों नामों पर सहमति बनी है. ABP न्यूज ने आपको पहले ही ये खबर दी थी कि आप ने बहुत पहले फैसला कर लिया था कि कुमार विश्वास को राज्यसभा नहीं भेजा जाएगा.

कौन हैं एनडी गुप्ता?

नारायण दास गुप्ता चार्टेड अकाउंटंट असोसीएशन से जुड़े रहे हैं. आर्थिक विषयों पर अच्छी पकड़ रखते हैं और सेबी में दिल्ली स्टॉक एक्सचेज  में नॉमिनेटेड मेम्बर भी रहे हैं.

कौन हैं सुशील गुप्ता?

सुशील गुप्ता एजुकेशन और हेल्थ सेक्टर से जुड़े हुए हैं. दिल्ली और हरियाणा में 14 जिलो में स्कूल चलाते हैं. सुशील गुप्ता 15000 बच्चों को मुफ़्त शिक्षा प्रदान कर रहे हैं. दिल्ली  अग्रवाल समाज की गतिविधियों में आगे रहे हैं.

यह भी पढ़े  लीला के मंच पर पहुंचे एक साथ तीनों पार्टियों के नेता

सिसोदिया ने साधा केंद्र सरकार पर निशाना

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन तीन नामों का एलान किया है. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ”अरविन्द केजरीवाल और पार्टी के सभी साथियों का मन था की देश के बड़े लोग जाकर राज्यसभा में बैठें, कुछ लोगों ने कहा की हम पार्टी के साथ हैं लेकिन अगर हम पार्टी के टिकट पर राज्यसभा चले गए तो मौजूदा केंद्र सरकार सारी मशीनरी हमारे पीछे ही लगा देगी.”

चेरिटबल ट्रस्ट चलाने वाले सुशील गुप्ता पूर्व में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़कर हार चुके हैं. पार्टी इन्हें इसलिए भी तवज्जो दे रही है, क्यूंकि इनके हरियाणा के 14 जिलो में स्कूल चल रहे हैं, जिसे पार्टी हरियाणा में पांव ज़माने के लिहाज़ से बहुत ज़रूरी मान रही है.

आप ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, वरिष्ठ वक़ील गोपाल सूब्रमनियम जैसे 18 बड़े लोगों को टिकट ऑफर भी किया था, लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई.

यह भी पढ़े  ईडी ने जब्त किया मीसा का फॉर्महाउस

पांच जनवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख

बता दें कि दिल्ली की तीन सीटों पर राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है. पांच जनवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here