राज्यसभा के उपसभापति चुने जाने पर CM नीतीश ने दी हरिवंश नरायाण सिंह को बधाई

0
140

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के वरिष्ठ नेता और पत्रकार हरिवंश नारायण सिंह के राज्यसभा के उपसभापति चुने जाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें बधाई दी है. सीएम नीतीश ने ट्वीट कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी है.

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए हुई वोटिंग में एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह उपसभापति पद के लिए चुने गए हैं. पहले वोटिंग के दौरान कुल 206 वोट पड़े, जिसमें हरिवंश के पक्ष में 115 वोट डाले गए. हालांकि इस दौरान 2 सदस्‍य अनुपस्थित रहे, यानि उन्‍होंने वोट नहीं डाला.
हरिवंश के पक्ष में पड़े 125 वोट
विपक्ष के कुछ सदस्‍यों की तरफ से आपत्ति दर्ज कराने पर उन्‍हें स्लिप के जरिये वोट डालने दिया गया. इसके बाद दोबारा वोटिंग हुई. इसमें कुल 222 वोट पड़े. हरिवंश के पक्ष में कुल 125 वोट पड़े और वह राज्यसभा के उपसभापति चुने गए.हरिवंश नारायण सिंह का मुकाबला यूपीए के बीके हरिप्रसाद से था, जिन्हें कुल 105 वोट मिले. इसके बाद एनडीए के हरिवंश को उपसभापति पद के लिए चुने जाने की घोषणा सभापति और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू के द्वारा की गई.
खराब स्वास्थ्य के कारण लंबे अरसे के बाद सदन पहुंचे वित्त मंत्री और राज्यसभा में सदन के नेता अरुण जेटली ने भी उन्हें बधाई दी. उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से एक सांसद के रूप में हमें हरिवंश जी को देखने का अनुभव रहा है. जब भी वह सदन में बोले हैं तो पूरी तैयारी के साथ. उनकी हर विषय पर रिसर्च पूरी होती थी. उनकी गरिमा और बात कहने की शालीनता को हम देखते रहे हैं. मुझे लगता है कि वह निश्चित रूप से उपसभापति के रूप में सदन की गरिमा को बढ़ाएंगे. उन्‍होंने आगे कहा कि, बैठते आप (हरिवंश नारायण सिंह) आजाद जी की तरफ हैं, लेकिन देखते हमारी तरफ हैं.

यह भी पढ़े  JDU के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 1 अणे मार्ग में शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here