राजस्थान के सेमीफाइनल में सचिन पायलट ने बिछाई ये 5 बिसात, चारों खाने चित हुईं CM वसुंधरा

0
290

आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है. विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल कहे जा रहे उपचुनाव में सत्ताधारी बीजेपी चारो खाने चित हो गई है. कांग्रेस की इस जीत का श्रेय पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट की रणनीति को दिया जा रहा है. जानकार मानते हैं मौजूद वसुंधरा राजे सरकार ने जिन मोर्चों पर जनता का भरोसा गंवाया है, पायलट ने उन्हीं मुद्दों को भुनाकर लोगों का भरोसा कांग्रेस के प्रति जगाने में सफल साबित हुए. राजस्थान की राजनीति पर लंबे समये समय से नजर रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार और न्यूज पोर्टल ‘समाचार जगत’ के संपादक तरुण रावल ने बताया कि किन 5 वजहों के चलते राजस्थान उपचुनाव में बीजेपी को करारी हार झेलनी पड़ी है.

राजस्थान उपचुनावों में हुई अब तक की मतगणना में कांग्रेस पार्टी लोकसभा की अजमेर और अलवर लोकसभा सीटों पर शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुए है, जबकि मंडलगढ़ विधानसभा सीट पर शुरुआत में भाजपा से पिछड़ने के बाद अब कांग्रेस इस सीट पर जीत हासिल की है. पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में बेहद बुरी हार देख चुकी कांग्रेस के लिए उपचुनावों में मिली जीत संजीवनी बूटी का काम करेगी. गौरतलब है कि प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. राजस्थान निर्वाचन आयोग के अनुसार, मांडलगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ को जीत मिली है. धाकड़े ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी शक्ति सिंह हाडा को 12,976 मतों के अंतर से हराया है. वहीं पश्चिम बंगाल की उलबेरिया लोकसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती हो रही है. नवपाड़ा विधानसभा सीट टीएमसी ने जीत ली है.

यह भी पढ़े  आसाराम को जेल में ही फैसला सुनाने पर राजस्थान हाईकोर्ट में आज सुनवाई

लाइव अपटेड्स 
– राजस्थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट कांग्रेस ने 12976 वोटों से जीत ली है. ​
– एक बजे तक : राजस्‍थान की अजमेर लोकसभा सीट पर 45321, अलवर लोकसभा सीट पर 72101 और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर 11136 वोटों से कांग्रेस आगे
– राजस्‍थान के अजमेर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस 20800 वोट से आगे
– राजस्‍थान के अलवर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस 43728 वोटों से आगे
– राजस्‍थान के मंडलगढ़ से कांग्रेस  116 वोट से आगे
– पश्चिम बंगाल की उलबेरिया लोकसभा सीट पर टीएमसी आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर
– राजस्‍थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस आगे
– राजस्‍थान की अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर
– नवपाड़ा विधानसभा सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार 1,11729 वोटों से जीता
– सचिन पायलट ने कहा कि राजस्‍थान के शुरुआती रूझान से साफ है नतीजे सरकार के खिलाफ होंगे. मुझे उम्‍मीद है कि कांग्रेस की लीड़ और बढ़ेगी. वसुंधरा राजे की सरकार को लोगों ने नकार दिया है.

यह भी पढ़े  मौर्य करेंगे सम्राट अशोक जयंती समारोह का उद्घाटन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here