मौसम ने फिर बरपाया कहर, यूपी, आंध्र समेत देश भर में 68 की मौत

0
48

देश के 4 राज्यों में रविवार देर शाम आंधी तूफान का ने जमकर कहर मचाया. करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान में 68 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली, यूपी, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में आंधी तूफान ने ढाया कहर. जानमाल का सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश में हुआ. उत्तर प्रदेश में तूफान की चपेट में 42 जिंदगियां आ गईं. पिछले दो हफ्ते में आंधी तूफान से देश भर में करीब 150 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 400 से ज्यादा लोग घायल हैं. आंधी तूफान से यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर आज गरज के साथ छींटे पड़े। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘देश के कुछ हिस्सों में आंधी के चलते लोगों की मौत की सूचना से दुखी हूं। शोक संतप्त परिजन को मेरी संवेदनाएं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।’’

यह भी पढ़े  भारत ने किया परमाणु क्षमता वाली अग्नि-1 मिसाइल का सफल टेस्ट

आज कैसा रहेगा मौसम, कहां कहां अलर्ट?
जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, ओडिशा में तूफान का अलर्ट है, तूफान की रफ्तार 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. पंजाब हरियाणा, दिल्ली, यूपी, झारखंड में भी तेज हवाओं के साथ तूफान की आशंका जताई जा रही है. दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुच्चेरी, असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर में भी तूफान का अलर्ट है.

ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. दक्षिण पश्चिमी यूपी, राजस्थान, एमपी, विदर्भ, मराठवाड़ा में मौसम गर्म रहेगा. राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here