मुठभेड़ में शामिल नक्सलियों का तार पाकिस्तान से जुड़े मिले

0
114

बिहार के नवादा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्‍सली मारा गया, जबकि इससे संबंधित एफआइआर में 10 को नामजद किया गया है। मुठभेड़ के बाद चौंकाने वाला खुलासा यह हुआ है कि बिहार में लाल आतंक के तार पाकिस्‍तान से भी जुड़े हुए हैं।

उर्दू में लिखा खोखा बरामद:
नवादा के रतनपुर में हुए मुठभेड़ में शामिल नक्सलियों का तार पाकिस्तान से जुड़े मिले हैं। 24 जनवरी को हार्डकोर नक्सली प्रद्युम्न शर्मा के दस्ते के साथ मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया। रतनपुर जंगल में सबसे ऊंची पहाड़ी की चोटी पर शनिवार को कारतूस का एक खोखा बरामद हुआ, जिसपर उर्दू में कुछ अंक लिखे हैं।

भारतीय कारतूस पर रहते अंग्रेजी में नंबर:
भारत में कारतूस पर अंग्रेजी में नंबर रहते हैं। ये नंबर कारतूस बनाने वाली कंपनी, निर्माण वर्ष आदि को दर्शाता है। लेकिन नवादा जिले में यह पहली बार हुआ है जब खोखे पर उर्दू में अंक हैं। यह खोखा एके-47 राइफल का बताया जा रहा है। सुरक्षा बल के अधिकारियों को आशंका है कि इसका निर्माण पाकिस्तान में हुआ होगा।

यह भी पढ़े  तबरेज हत्याकांड : तारिक दो दिनों के पुलिस रिमांड पर

पुलिस को आइएसआइ कनेक्‍शन की आशंका:
नवादा के एएसपी (अभियान) कुमार आलोककहते हैं कि मुठभेड़ स्थल से बरामद खोखे तथा उसपर उर्दू में लिखे अंकों आदि के संबंध में की पड़ताल की जा रही है। प्रथमदृष्‍टया नक्सलियों का पाकिस्‍तानी खुफिया संगठन आइएसआइ से कनेक्शन प्रतीत हो रहा है।

मुठभेड़ स्‍रूथल पर मौजूद था कुख्‍यात नक्‍सली प्रद्युम्‍न:
विदित हो कि 24 जनवरी को नक्सलियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई थी। उसी स्थान पर हार्डकोर नक्सली प्रद्युम्न शर्मा अपने अन्य साथियों के साथ मौजूद था, जबकि पांच सौ मीटर नीचे कुछ नक्सली बतौर संतरी उसकी सुरक्षा में खड़े थे। सूत्र बताते हैं कि प्रद्युम्न कुछ महीने पहले नक्सली संगठन की मीटिंग में भाग लेने आंध्र प्रदेश गया था। वहां कई दिनों तक रहकर संगठन की गतिविधियों की रणनीति तैयार करने के बाद वह लौटा है।

प्रद्युम्‍न का आतंकियों से भी नाता:
आंध्र प्रदेश के शीर्षस्थ नक्सली नेताओं का आतंकी संगठनों से भी नाता होता है। ऐसे में उम्मीद है कि प्रद्युम्न को आतंकी संगठनों ने हथियार और कारतूस मुहैया कराया है। उक्‍त मुठभेड़ में एक नक्‍सली ढ़ेर हो गया, जबकि प्रद्युम्न शर्मा उर्फ कुंदन उर्फ साकेत उर्फ अनीश (जहानाबाद) सहित 10 नक्‍सली नामजद किए गए हैं।

यह भी पढ़े  गया शहर से सुरक्षा एजेंसियों ने तीन संदिग्ध आतंकियों को किया गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here