मुंबई में भारी बारिश के कारण यातायात व्‍यवस्‍था चौपट, 15 फ्लाइट रद्द

0
164

मुंबई में एक महीने में दूसरी बार मूसलाधार बारिश होने से यातायात व्‍यवस्‍था पूरी तरह बेपटरी हो गई है. इससे जनजीवन पूरी तरह अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. कई निचले इलाकों में पानी भरने के बाद लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के बीच बेहाल मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में बुधवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. मंगलवार दिन में शुरू हुई बारिश के बीच लोग सड़कों पर जगह- जगह फंसे दिखाई दिए. आपको बता दें कि मुंबई में अगस्‍त में हुई भारी बारिश से 14 लोगों की मौत हो गई थी. भारी बारिश के बीच मुंबई पुलिस ने दोपहर 12.03 बजे हाई-टाइड और शाम 6.04 लोटाइड की चेतावनी जारी की है.

लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है. बारिश के कारण मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेनें भी प्रभावित हुईं है. कई रूट पर ट्रेनें बेहद धीमी चल रही हैं, तो वेस्टर्न लाइन पर काफी देर तक वसई के आगे नहीं जा सकीं. इस रूट से आने वाले काम काजी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. दूसरी तरफ आईएमडी वैज्ञानिक अजय कुमार ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी को रद्द कर दिया है. इससे पहले मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी.

यह भी पढ़े  महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में कीटनाशक के कारण किसानों की जान पर खतरा

मंगलवार को तेज हवाएं और आसमान में छाए घने बादलों के कारण दृश्‍यता घटकर 550 मीटर तक ही रह गई. इस बीच 13 उड़ान देरी से गंतव्‍य के लिए रवाना हुईं. वहीं 15 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा वेस्टर्न रेलवे समेत मध्य रेलवे की 11 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि दो सेंट्रल रेलवे की ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. बीएमसी डिजास्टर कंट्रोल रूम के जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मुंबई में कुलाबा में 191.1 एमएम और सांताक्रुज में 275.7 एमएम बारिश हुई है. उपनगरीय रेल सेवाएं बाधित होने के कारण मंगलवार रात से विभिन्न स्टेशनों में फंसे यात्रियों को रात भर में हालात में सुधार होने के बाद बुधवार सुबह अपने घर की तरफ जाते हुए देखा गया.

आईएमडी मुंबई के मुताबिक अगले 24 घंटे में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार रात घोषणा की कि भारी बारिश के मद्देनजर मुंबई महानगरीय क्षेत्र (एमएमआर) में स्कूलों और कॉलेजों को बुधवार को बंद रखा जाए.

यह भी पढ़े  35 हजार किसान पहुंचे मुंबई के करीब, 12 मार्च को करेंगे महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव

मुंबई पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन

  • कंट्रोल रूम – 100/02525297023/02525297004
  • मोबाइल/व्हाट्सएप नंबर – 09730711119/09730811119
  • वसई बीट मार्शल हेल्पलाइन – 09112029074

इस बीएमसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि वह भारी बारिश से उत्पन्न होने वाली हर समस्या से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. उनका कहना है कि हमने कई इलाकों में लोगों को पहले से सचेत कर दिया है.

बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग (IMD) ने आशंका जताई है कि मुंबई वालों को अभी बारिश से राहत नहीं मिलेगी. गुरुवार तक हालात में खास सुधार की गुंजाइश नहीं है. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि मुंबई में खराब मौसम के चलते शाम को एयरपोर्ट के आसपास दृश्यता घट गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here