मिस्र में गीजा पिरामिड के पास धमाका, 4 की मौत, कई घायल

0
19

विश्वभर में प्रसिद्ध मिस्र के पर्यटक स्थल गीजा पिरामिड के पास हुए बम धमाके में 4 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस धमाके में 10 अन्य भी घायल हुए है. मरने वालों में 3 वियतनाम के पर्यटक शामिल है. वहीं 1 मिस्र का टूअर गाइड है. ये धमाका मिस्र की राजधानी काहिरा के बाहरी इलाके गीजा पिरामिड से साढ़े 4 किलोमीटर दूर विदेशी पर्यटकों को ले जा रही एक बस पर बम फेंके जाने के बाद हुआ. ऐसा बताया जा रहा है कि विदेशी पर्यटकों से भरी इस बस में 17 यात्री सवार थे. हमलावरों ने बस पर देसी बम से फेंका.

अधिकारियों के मुताबिक वियतनाम के करीब 9 पर्यटक घायल हुए हैं. घायलों मे मिस्र का ड्राइवर भी है.

ये धमाका पिछले एक साल में पर्यटकों पर हुआ पहला हमला है, बता दें कि मिस्र में पर्यटन विदेशी पूंजी का सबसे बड़ा साधन है. 2011 के विद्रोह के बाद ये क्षेत्र तेजी से उभरा था. अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

यह भी पढ़े  स्विस बैंक में जमा हर पैसा कालाधन या टैक्स चोरी का नहीं: अरुण जेटली

मिस्र में कई इस्लामिक कट्टरपंथी एक्टिव हैं जिनके निशाने पर विदेशी पर्यटक रहे हैं, जिनमें आईएसआईएस के आतंकी भी शामिल हैं.

प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबाउली ने अस्पताल जाकर घायलों का हाल चाल पूछा, जहां उन्होंने गाइड की मौत की घोषणा की। मदबाउली ने घटना को ‘बढ़ा चढ़ाकर’ पेश ना करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया में कोई देश यह गारंटी नहीं दे सकता कि वह 100 प्रतिशत सुरक्षित है।’’अभी तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। अमेरिका ने एक बयान जारी कर इस हमले की निंदा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here