महबूबा सरकार में बड़ा फेरबदल आज, निर्मल सिंह की जगह कविंदर गुप्ता होंगे डिप्टी CM

0
138

जम्मू-कश्मीर की महबूबा मुफ्ती सरकार में आज बड़ा फेरबदल हो रहा है। फेरबदल से पहले डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने इस्तीफा दे दिया अब उनकी जगह कविंदर गुप्ता डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। आज दोपहर 12 बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में कुल आठ मंत्री शपथ ले सकते हैं जिनमें छह बीजेपी के कोटे से जबकि दो पीडीपी के मंत्री होंगे। बताया जा रहा है कि ये फेरबदल कठुआ गैंगरेप कांड के बाद सूबे की सियासत में आए भूचाल की वजह से किया जा रहा है।

पार्टी के शीर्ष सूत्रों ने रविवार देर रात बताया कि जम्मू एवं कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह, स्वास्थ्य मंत्री बाली भगत और शिक्षा राज्यमंत्री प्रिया सेठी को नए मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी जाएगी। सूत्रों ने बताया, “विधानसभा स्पीकर कविंदर गुप्ता को नया उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा। निर्मल सिह को राज्य विधानसभा का नया स्पीकर बनाया जाएगा।”

कौन हैं कविंदर गुप्ता?

– कविंदर गुप्ता फिलहाल विधानसभा के स्पीकर हैं।

यह भी पढ़े  जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, स्थानीय लोग कर रहे हैं पत्थरबाजी

– 58 साल के कविंदर जम्मू-कश्मीर की गांधीनगर सीट से बीजेपी के विधायक हैं।
– 2014 के चुनाव में कविंदर ने कांग्रेस उम्मीदवार रमन भल्ला को 16,777 वोट से हराया था।
– 2014 में जम्मू-कश्मीर में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार के बनने के बाद कविंदर गुप्ता विधानसभा अध्यक्ष चुने गए थे और अब वो निर्मल सिंह की जगह डिप्टी सीएम का पद संभालेंगे।

सूत्रों की मानें तो आज कुल आठ मंत्री शपथ ले सकते हैं इनमें बीजेपी के कोटे से 6 मंत्री जबकि पीडीपी की तरफ से दो मंत्री शपथ ले सकते हैं। कविंदर गुप्ता के अलावा आज बीजेपी की तरफ से शपथ लेने वाले मंत्रियों में सत शर्मा, देवेंदर मनियाल, राजीव जसरोटिया, शक्ति परिहार और सुनिल शर्मा शामिल हैं। इनके अलावा आज पीडीपी की तरफ से भी दो मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है। पीडीपी की तरफ से शपथ लेने वाले मंत्रियों में अशरफ मीर और मोहम्मद खलिल शामिल हैं।

यह भी पढ़े  J&K: पंचायत चुनाव के विरोध में आतंकियों की कायराना करतूत, तीन SPO की अगवा कर हत्या की

सूत्रों के मुताबिक, “परिहार राज्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे जबकि चार अन्य को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी।” राज्यपाल एन.एन.वोहरा नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here