महज 7 रन से IPL के बड़े रिकॉर्ड से चूका धोनी का ये ‘फैनब्वॉय’

0
133
रियान पराग

स्टीव स्मिथ की कुशल कप्तानी और उम्दा अर्धशतकीय पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को अपने घर में मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराया. इसके साथ ही रॉयल्स ने आईपीएल 2019 में अपनी उम्मीदों को कुछ मजबूती प्रदान की. रॉयल्स ने मैच से ठीक पहले अंजिक्य रहाणे की जगह स्मिथ को कमान सौंप दी थी.

ऑस्ट्रेलियाई के इस पूर्व कप्तान ने हर मोड़ पर अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल किया. स्मिथ ने 48 गेंदों पर नाबाद 59 रनों की पारी खेली. साथ ही उन्होंने युवा रियान पराग (29 गेंदों पर 43) के साथ चौथे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी निभाई. जिससे रॉयल्स ने 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाकर जीत दर्ज की. संजू सैमसन ने भी 19 गेंदों पर 35 रनों का योगदान दिया.

असम के 17 साल के रियान पराग ने अपने कप्तान का बखूबी साथ दिया और अच्छे स्ट्रोक लगाने के अपने कौशल का शानदार प्रदर्शन किया. स्मिथ और पराग दोनों ने 5-5 चौके जमाए. साथ ही एक-एक छक्का भी लगाया. पराग रन आउट हो गए और महज 7 रनों से अर्धशतक पूरा करने से चूक गए. उन्होंने 7 रन और बना लिये होते तो आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र में अर्धशतक जमाने वाले क्रिकेटर बन जाते.

यह भी पढ़े  विश्वकप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर किया जीत से आगाज, नाबाद 122 रन बनाकर रोहित रहे जीत के हीरो

रियान पराग मैच वाले दिन 17 साल 161 दिनों के थे. आईपीएल की बात करें, तो संजू सैमसन (2013) और पृथ्वी शॉ (2018) के नाम संयुक्त रूप से सबसे कम उम्र (18 साल 169 दिन) में अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान है. यानी मौजूदा सीजन में 2 मैच खेल चुके रियान आने वाले मैचों में अगर अर्धशतक जमाने में कामयाब रहे, तो वह संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ को पीछे छोड़ देंगे.

अनकैप्ड रियान पराग को राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा है. रियान पराग ने अपना पहला आईपीएल मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 11 अप्रैल को जयपुर में खेला था. पराग अपने डेब्यू मैच (16 रन) में सफल तो नहीं हो पाए, लेकिन धोनी के साथ बचपन की उनकी तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो गई.

धोनी के इस फैनब्वॉय ने आईपीएल टी-20 डॉट कॉम पर अपनी टीम के सीनियर साथी जयदेव उनादकट से बातचीत के दौरान खुलासा किया कि यह तस्वीर उस समय की है, जब वह 6-7 साल के रहे होंगे. पराग ने कहा कि पहले मैच में धोनी के विकेट के पीछे रहते बल्लेबाजी करना और फिर उन्हें (धोनी को) गेंदबाजी करना अद्भुत रहा. पराग को क्रिकेट के अलावा खिलौने रखना पसंद हैं. यहां तक कि आईपीएल मैच वाले दिन भी उन्हें खिलौने के साथ देखा गया.

यह भी पढ़े  न्यूजीलैंड की घातक गेंदबाजी के आगे श्रीलंका की पूरी टीम मात्र 136 रनों पर लौटी पवेलियन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here