मसूद अजहर के खिलाफ जर्मनी की पहल, ग्लोबल आतंकी घोषित कराने के लिए यूरोपीय यूनियन में रखा प्रस्ताव

0
22

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर के खिलाफ जर्मनी बड़ी कार्रवाई कर सकता है. राजनयिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जर्मनी ने आतंकी मसूद अजहर को यूरोपीय यूनियन में ग्लोबल आतंकी की लिस्ट में डालने के लिए कई अन्य देशों से संपर्क किया है. अगर जर्मनी का यह कदम सफल हो जाता है तो मसूद अजहर की संपत्ती यूरोपीय यूनियन में शामिल 28 देशों में जब्त हो जाएगी. साथ ही वह इन देशों की यात्रा भी नहीं कर पाएगा.

राजनयिक सूत्रों ने इस बात को लेकर बताया कि जर्मनी ने यूरोपीय यूनियन में मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्ताव रखा है. लेकिन अब तक जर्मनी की इस पहल पर कोई रिजॉलूशन नहीं आया है. सूत्रों ने बताया कि यूरोपीय यूनियन (EU) के सभी 28 देशों के समर्थन के बाद ही यह प्रस्ताव पास होगा.

बता दें कि इससे पहले 15 मार्च को फ्रांस ने आतंकी मसूद अजहर पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया है. फ्रांस ने कहा है कि वह जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख को EU की आतंकी गतिविधियों में संलिप्त व्यक्ति और संगठनों की लिस्ट में डालने के लिए यूरोपीय यूनियन के अन्य देशों के साथ मिलकर काम करेगा.

यह भी पढ़े  'पाक को उसकी भाषा में कब जवाब देगा भारत?

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में चीन ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने की पहल पर वीटो कर दिया था. चीन के इस वीटो के बाद प्रस्ताव गिर गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here