मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी को कहा ‘नीच’,मोदी का जवाब, भले ही मैं नीच जाति से हूं लेकिन काम ऊंचे करता हूं

0
64

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के अमर्यादित बयान पर पीएम मोदी पर पलटवार किया. उन्होंने कहा कि अय्यर का बयान मुगल जैसी मानसिकता को दर्शाता है. उन्होंने सूरत में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अय्यर ने पूरे गुजरात का अपमान किया है और जनता अपना वोट देकर नीच कहने वालों को जवाब दें. उन्होंने रैली में उपस्थित लोगों से पूछा कि क्या मैं नीच काम करता हूं? क्या मैं ऊंच नीच में भेद करता हूं?

गुजरात में चुनाव प्रचार में जुट पीएम मोदी ने कहा कि भले ही मुझे नीच कहें लेकिन मैं काम गांधीजी के विचारों के अनुरूप करता हूं. मान-मर्यादा भारतीय जनता पार्टी का संस्कार है. उन्होंने आरोप लगाया कि मणिशंकर अय्यर अक्सर मुझे नीच कहते हैं. पीएम मोदी ने याद दिलाया कि गुजरात की सीएम रहने के दौरान भी कांग्रेस उनका अपमान करती रही है. मुझे जेल भेजने की साजिश रची गई थी. उन्होंने भरोसा जताया कि जनता बताएगी कि आपने गुजरात के बेटे के साथ क्या न्याय किया? पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी बीजेपी कार्यकर्ता उनके लिए अपशब्द नहीं कहेगा. हमारे संस्कार अनुशासन सिखाते हैं.

यह भी पढ़े  भाजपा को जन-जन की पार्टी बनाएं कार्यकर्ता : भूपेन्द्र

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन करते हुए नेहरू गांधी परिवार पर परोक्ष निशाना साधते हुए कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जाने के बरसों बाद तक राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को मिटाने के प्रयास किए जाते रहे लेकिन जिस ‘एक परिवार’ के लिए ये सब किया गया, उस परिवार से कहीं ज्यादा लोग आज बाबा साहेब से प्रभावित हैं. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने भाषा की मर्यादा को तोड़ दिया. उन्‍होंने कहा कि अंबेडकर की याद में बनी इमारत के उद्घाटन के मौके पर ऐसी बात नहीं करनी चाहिए.

इस मुद्दे को पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात रैली में उछाला था. अब उसी मसले पर बोलते हुए मणिशंकर अय्यर ने कहा, ”…इसमें कोई सभ्‍यता नहीं और ऐसे मौके पर इस किस्‍म की गंदी राजनीति करने की क्‍या आवश्‍यकता है?” इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सूरत में चुनावी रैली में कहा कि उन्‍होंने मेरा ही नहीं पूरे गुजरात का अपमान किया है. उन्‍होंने जनता से सवाल किया कि क्‍या मैंने कोई नीच काम किया?

यह भी पढ़े  तुम मनाओ जश्न, हम चलायेंगे पोल खोल हल्ला बोल अभियान

राहुल गांधी ने भी अपनी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि ‘बीजेपी और प्रधानमंत्री लगातार कांग्रेस पर हमला करने के लिए गलत भाषा का इस्‍तेमाल करते हैं. कांग्रेस पार्टी में अलग तरह की परंपरा और विरासत रही है. मैं पीएम मोदी को संबोधित करने के लिए मणिशंकर अय्यर द्वारा इस्‍तेमाल की गई भाषा और तरीके का समर्थन नहीं करता. कांग्रेस और मैं दोनों चाहते हैं कि जो भी उन्‍होंने कहा उसके लिए वो माफी मांगें.’

इसके बाद इसको लेकर विवाद हो गया और अय्यर को सफाई देनी पड़ी. मणिशंकर अय्यर ने सफाई में कहा, हां मैंने अंग्रेजी तें नीच कहा था. अगर इसका मतलब हिंदी में ऐसा होता है तो मैं माफी मांगता हूं. मैं अच्‍छे से हिंदी नहीं जानता. मैंने एक शब्‍द का इस्‍तेमाल किया जिसके कई मायने निकलते हैं और जो मायना मोदी जी निकाल रहे हैं उससे मेरा कोई सरोकार नहीं है.’

यह भी पढ़े  अल्पसंख्यकों के लिए पहले से अधिक काम हो रहा : पासवान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here