भूटान का पड़ोसी होना हमारा सौभाग्य, मिलकर आगे बढ़ रहे दोनों देश,पीएम मोदी ने भूटान में किया RuPay डेबिट कार्ड लॉन्‍च

0
37

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भूटान में हैं. भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग और पीएम मोदी ने संयुक्त बयान जारी किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दूसरे कार्यकाल के शुरुआत में भूटान आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भूटान हमारा पड़ोसी है, यह हमारा सौभाग्य है. दोनों देश मिलकर आगे बढ़ रहे हैं.पीएम मोदी ने भूटान में RuPay कार्ड लॉन्‍च किया और कहा, मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्‍च किया है. इससे डिजिटल भुगतान और व्यापार तथा पर्यटन में हमारे संबंध और बढ़ेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के 2 दिवसीय दौरे पर पहुंच गए हैं. वहां उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर भूटान के पीएम लोटे शेरिंग आए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एयर पोर्ट पर गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. भूटान में पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की. भारतीय समुदाय के सैकड़ों लोग पीएम मोदी का स्वागत किया. सबके हाथों में तिरंगा नजर आया. प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में भूटान की सड़कों पर मोदी-मोदी के जयकारे लगे.

पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के दिलों में भूटान एक विशेष स्थान रखता है. मेरे पिछले कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री के रूप में मेरी पहली यात्रा के लिए भूटान का चुनाव स्वाभाविक था. इस बार भी अपने दूसरे कार्यकाल के शुरू में ही भूटान आकर मैं बहुत खुश हूं. भारत और भूटान के संबंध दोनों देशों के लोगों की प्रगति, संपन्नता और सुरक्षा के साझा हितों पर आधारित है.

पीएम मोदी ने कहा कि भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं में भारत का सहयोग आपकी इच्छाओं और प्राथमिकताओं के आधार पर आगे भी जारी रहेगा. भूटान नरेशों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता ने लंबे समय तक हमारे द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन किया है. उनके विजन ने भूटान को दुनिया के सामने एक ऐसे उदाहरण की तरह प्रस्तुत किया है, जहां विकास को आंकड़ों से नहीं, खुशियों से नापा जाता है.

मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है. इससे डिजिटल भुगतान और व्यापार तथा पर्यटन में हमारे संबंध और बढेंगे. उन्होंने कहा कि हाइड्रोपावर दोनों देशों के बीच सहयोग का महत्वपूर्ण क्षेत्र है. दोनों देशों ने भूटान की नदियों की शक्ति को बिजली में ही नहीं पारस्परिक समृद्धि में भी बदला है. दोनों देशों के सहयोग से भूटान में हाइड्रो पावर उत्पादन क्षमता 200 मेगावाट को पार कर आगे बढ़ रही है.

बता दें कि भूटान के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी का पारो हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया. इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों को अधिक मजबूत करने के लिए भूटानी नेताओं के साथ चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़े  बालिका गृह यौनशोषण मामला: पटना HC ने सरकार और CBI से मांगी रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here