भारत सरकार स्वस्थ व स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए कार्य कर रही है:चौबे

0
12
केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि भारत सरकार स्वस्थ व स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए कार्य कर रही है. सरकार 2020 तक कालाजार, यक्ष्मा, कुष्ठ व खसरा रोग मुक्त भारत का निर्माण करने का लक्ष्य है. इस दिशा में सरकार प्रभावशाली कदम उठा रही है.
डेढ़ लाख प्राथमिक उपचार केंद्र का निर्माण देशभर में होगा. मंत्री ने कहा कि उपचार केंद्र पर 12 लाख स्वास्थ्य प्रशिक्षक तैनात होंगे. मंत्री बुधवार को अगमकुआं  स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान में एक करोड़ 76 लाख की लागत से बने पचास नर्सों के रहने की क्षमता वाले आवास का उद्घाटन करने व आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे.
मंत्री ने कहा कि कालाजार एवं टीवी के मरीज की पोषक राशि में बढ़ोत्तरी की गयी है. चमरा के कालाजार से पीड़ित मरीजों के लिए पोषक राशि दो हजार से बढ़ा कर चार हजार, आशा कार्यकर्ताओं के लिए कालाजार मरीज तलाशने पर 300 से बढ़ा 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि की गयी है.
दवाओं की खोज के लिए मिला सम्मान 
स्विटजरलैंड निवासी डॉ जॉर्ज अलवर को दवाओं के अनुसंधान व खोज के लिए 2018 का देश रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद ओरेशन मेडल से सम्मानित किया गया. सम्मान पाये डॉ जॉर्ज ने कहा कि भारत में वायरल व ट्रॉपिकल डिजिज पर कार्य करने का विशेष मौका मिला, जिससे बीमारी के विषय में अनुसंधान व उपचार के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया.
कार्यक्रम को पद्मश्री डॉ विजय प्रकाश ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता व अतिथियों का स्वागत निदेशक डॉ प्रदीप दास ने करते हुए संस्थान की उपलब्धि को गिनाया. कार्यक्रम का संचालन डॉ सीएस लाल व धन्यवाद ज्ञापन कृष्णा पांडे ने किया. इससे पहले मंत्री ने फीता काट नर्सिंग आवास का उद्घाटन किया व परिसर में स्थित देश रत्न की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.
निदेशक ने प्रतीक चिह्न, पौधा व दुशाला देकर अतिथियों का स्वागत किया. कार्यक्रम सरस्वती वंदना से आरंभ हुई. आयोजन में डॉ विद्या नंद रविदास, डॉ संजीव विमल, डॉ टोप्पो, डॉ श्रीकांत केसरी, डॉ दिवाकर सिंह दिनेश, डॉ श्याम नारायण, संजय कुमार चौबे, उदय कुमार, नरेश कुमार सिन्हा, राकेश बिहारी वर्मा समेत अन्य कर्मचारी व पदाधिकारी सक्रिय थे.
यह भी पढ़े  श्रीराम के जयघोष से गूंजी राजधानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here