भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल: भारत वर्ल्ड कप से हुआ बाहर ,न्यूजीलैंड ने 18 रनों से मैच जीता

0
15

240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने 18 रन से हराकर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब हुई, महज 3.1 ओवर में 3 विकेट खो दिए. शुरुआत में लगे झटकों का असर यह हुआ कि भारतीय टीम पूरे मैच में जूझती रही. रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी शतकीय साझेदारी से उम्मीद जरूर जगाई लेकिन इन दोनों के आउट होते ही टीम इंडिया बिखर गई और आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर 221 रनों पर सिमट गई. इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 239/8 बनाए थे.

रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के बाद अब दिनेश कार्तिक भी टीम को मझदार में छोड़ पवेलियन लौट गए हैं. कार्तिक ने 25 गेंदों पर 6 रन बनाए. उनका विकेट मैट हेनरी ने लिया. हेनरी का ये तीसरा विकेट है, जबकि टीम इंडिया ने 10 ओवर में ही अपने चार मुख्य बल्लेबाजों को खो दिया है. कार्तिक के बाद हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या क्रीज़ पर आए हैं. उनके साथ पंत 12 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत 10 ओवर में 24 रन पर चार विकेट खो चुका है. अभी भी टीम इंडिया को 216 रनों की ज़रूरत है.

टीम इंडिया के फाइनल में जाने की राह अब और भी मुश्किल होती जा रही है. रोहित शर्मा (1) और कप्तान विराट कोहली (1) के बाद अब केएल राहुल भी 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. हेनरी ने दो विकेट और बोल्ट ने एक विकेट झटककर न्यूज़ीलैंड को मैच में बड़ी वापसी करवा दी है. भारत को अभी भी 44 ओवर में 230 रनों की दरकार है. पिच पर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक मौजूद हैं. अब भारतीय फैंस को इन दोनों खिलाड़ियों से काफी उम्मीदें हैं.

यह भी पढ़े  आज विश्व में भारत का एक अलग स्थान बना है :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

240 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को बहुत बड़ा झटका लगा है. मैट हेनरी ने रोहित शर्मा को एक रन पर ही आउट कर दिया है. टीम इंडिया को ये झटका महज़ चार रन पर लगा है. अब केएल राहुल का साथ देने के लिए कप्तान विराट कोहली पिच पर आए हैं.

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच हो रहे सेमीफाइनल मुकाबले को भारी बारिश की वजह से कल सस्पेंड कर दिया गया था. लेकिन आज जब मुकाबला शुरु हुआ तो टीम इंडिया ने एक बार फिर अच्छी गेंदबाज़ी की. न्यूज़ीलैंड की पारी की बची हुई 23 गेंदों पर भारतीय गेंदबाज़ों ने सिर्फ 28 रन दिए और तीन विकेट झटककर उन्हें बड़े लक्ष्य को हासिल करने से रोक दिया. अब भारत को जीत के लिए 50 ओवर में 240 रन बनाने हैं.

मैनचेस्टर। न्यूजीलैंड और भारत के बीच मंगलवार को ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल मैच में बारिश ने खलल डाल दिया और कल मैच नहीं शुरू हो पाया, ऐसे में मैच आज वहीं से शुरू होगा जहां मंगलवार को रुका था। मैच में जब बारिश आई तब न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 था।

यह भी पढ़े  सात पुश्त के लिए संपत्ति बनाने वालों ने बिहार को 50 वर्ष पीछे छोड़ा : मोदी

मैच में बारिश आई जो काफी देर तक जारी रही। बीच-बीच में यह रूकी लेकिन फिर शुरू हो गई। अंपायरों ने फैसला किया कि आज (मंगलवार) को मैच नहीं हो पाएगा इसलिए बुधवार को बाकी बचा मैच खेला जाएगा।

मैच जब रुका तब रॉस टेलर 67 रन और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद हैं। न्यूजीलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। विलियम्सन ने 95 गेंदों का सामना कर 67 रन बनाए। उनकी पारी में छह चौके लगाए।

आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है। इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिने अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था। 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है। ऐसे में कहीं आज भी बारिश होती है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दे दिया जाएगा। जिससे भारत आसानी से फाइनल में प्रवेश कर जाएगा।

बता दें कि मैच में ज्यादा देर तक बारिश होने पर और मैच का नतीजा निकालने के लिए डकवर्थ-लुईस नियम (D/L method) का इस्तेमाल किया जाता है. इस नियम के मुताबिक मैच के ओवर घटाकर चेज़ करने वाली टीम को कैलकुलेट करके नया लक्ष्य दिया जाता है. ऐसी स्थिति में अगर न्यूज़ीलैंड आज बल्लेबाज़ी करने न आए और टीम इंडिया की पारी शुरू हो जाए तो भारत को D/L नियम के मुताबिक-

यह भी पढ़े  IRCTC घोटाला: दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश हुए तेजस्वी यादव

20 ओवरों में 7.4 की औसत से 148 रन बनाने होंगे.

25 ओवरों में 6.9 की औसत से 172 रन बनाने होंगे.

30 ओवरों में की 6.4 की औसत से 192 रन बनाने होंगे.

35 ओवरों में की 6 की औसत से 209 रन बनाने होंगे.

40 ओवरों में की 5.6 की औसत से 223 रन बनाने होंगे.

46 ओवरों में की 5.2 की औसत से 237 रन बनाने होंगे.

भारत को जितने ज्यादा ओवर मिलेंगे उतना होगा फायदा

इन आकंड़ों से साफ जाहिर होता है कि भारत को जितने ओवर ज्यादा खेलने को मिलेंगे, उसको उतना फायदा मिलेगा. क्योंकि आवश्यक रन रेट कम होता जाएगा और भारत की जीत की उम्मीद भी ज्यादा होगी.

अगर आज भी मैच नहीं हुआ तो क्या होगा
मैनचेस्टर में आज भी बारिश का अनुमान है. ऐसे में अगर आज भी मैच नहीं हुआ तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा. दरअसल टीम इंडिया ने लीग स्टेज में न्यूज़ीलैंड से ज्यादा अंक हासिल किए हैं. भारत ने 9 मैचों में 7 जीत और 1 टाई मैच के बल पर 15 अंक जुटाए थे, जबकि न्यूज़ीलैंड ने 9 मैचों में 5 जीत और 1 टाई मुकाबले के बाद 11 अंक हासिल किए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here