भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव पर आया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

0
18

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर बयान दिया है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले दो हफ्तों में तनाव कम हुआ है। ट्रंप ने अपनी पुरानी बात दोहराते हुए फिर कहा कि वो दोनों देशों की मदद करना चाहते हैं और उनका ऑफर अभी भी खुला हुआ है।

ट्रंप ने वॉइट हाउस में मीडियाकर्मियों से कहा, ‘आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान में टकराव है। मेरा मानना है कि दो सप्ताह पहले जितना तनाव था उसमें अब कमी आई है।’ जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को भारत सरकार द्वारा निष्प्रभावी किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

डोनल्ड ट्रंप ने पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा था जिसे इमरान खान ने फौरन मान लिया था लेकिन दो हफ्ते पहले फ्रांस में पीएम मोदी से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा था कि दोनों देश आपस में मामला सुलझा सकते हैं इसलिए किसी तीसरे पक्ष की ज़रूरत नहीं है लेकिन अब एक बार फिर ट्रंप ने कहा है कि उनका आफर खुला है। हालांकि इस बार ट्रंप के सुर थोड़ा बदले हुए हैं।

यह भी पढ़े  बजट 2019 में कृषि के क्षेत्र पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खास नज़र की है उम्मीद

गौरतलब है कि ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर जुलाई में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिकी दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा था। भारत ने तुरंत इसे द्विपक्षीय मुद्दा बताते हुए प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। भारत ने ट्रंप के इस दावे का भी जोरदार खंडन किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यस्थता के लिए कहा था।

पिछले महीने फ्रांस में मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई थी। इस दौरान ट्रंप ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का समाधान करना है। पीएम मोदी ने भी स्पष्ट किया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और किसी तीसरे देश को कष्ट नहीं दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here