नीरव मोदी को लंदन में किया गया गिरफ्तार, नहीं मिली बेल, 29 मार्च तक जेल में रहेगा

0
59

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. उसे वेस्‍टमिंस्‍टर की कोर्ट में पेश किया गया. नीरव मोदी को लंदन की अदालत ने जमानत देने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने नीरव को 29 मार्च तक लंदन पुलिस की हिरासत में भेज दिया है. जज ने अपने आदेश में कहा कि यह मामला मोटी रकम की जालसाजी से जुड़ा हुआ है और आरोपी के भागने का भी डर है.

नीरव ने जमानत याचिका दायर कर कहा था कि उसके पास बचाव में कई दलीलें हैं. उसने पांच लाख पाउंड सिक्‍योरिटी जमानत के रूप में देने का प्रस्‍ताव रखा. लेकिन कोर्ट ने इस नामंजूर कर दिया और जमानत याचिका खारिज की दी. नीरव मोदी को मंगलवार को लंदन पुलिस ने भारतीय अधिकारियों के निर्देश पर गिरफ्तार किया था.

गिरफ्तारी के बाद यह उम्‍मीद जगी है कि उसे भारत प्रत्‍यर्पित किया जा सकता है. इससे पहले नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए लंदन की एक अदालत ने वारंट जारी किया था. इसके बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि नीरव मोदी को किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है. सूत्रों के हवाले से खबर थी कि लंदन की कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंटईडी के अनुरोध पर किया है. बता दें कि भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को हाल ही में लंदन में देखा गया था.
अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी को हाल में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा वारंट जारी करने के बारे में सूचित किया गया था और नीरव मोदी को जल्द ही स्थानीय पुलिस (लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस) द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले वारंट जारी किया गया और बाद में ईडी को सूचित किया गया था. उन्होंने बताया कि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी जमानत के लिए अदालत के समक्ष लाया जायेगा और उसके प्रत्यर्पण के लिए कानूनी कार्यवाही उसके बाद शुरू होगी.

यह भी पढ़े  विप की 11 सीटों पर चुनाव 26 को

ANI

@ANI
UK Police: Fugitive diamond merchant Nirav Modi was arrested from London’s Holborn metro station

ANI

@ANI
Enforcement Directorate: Fugitive diamond merchant Nirav Modi arrested in London, to be produced in court later today.

भगोड़े डायमंड कारोबारी नीरव मोदी को लंदन की सड़कों पर देखे जाने का दावा ब्रिटिश न्यूजपेपर द टेलीग्राफ ने किया था. इतना ही नहीं, अखबार ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया था कि नीरव मोदी अब लंदन के ही एक इलाके में हीरा का कारोबार चला रहा है. अखबार द्वारा साझा की गई दो मिनट के वीडियो क्लिप में भारत का वांटेड नीरव मोदी 13,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में एक पत्रकार के किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर देता है.

The Telegraph

@Telegraph
Exclusive: Telegraph journalists tracked down Nirav Modi, the billionaire diamond tycoon who is a suspect for the biggest banking fraud in India’s historyhttps://www.telegraph.co.uk/news/2019/03/08/exclusive-indias-wanted-man-nirav-modi-accused-15bn-fraud/ …

यह भी पढ़े  अगले तीन चरणों के चुनाव में दिलचस्प होगा मुकाबला,महागठबंधन में बदला लेने का खेल जारी

‘द टेलीग्राफ’ का रिपोर्टर नीरव मोदी से कई सवाल पूछता है, मगर नीरव मोदी किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर देता है. लंदन की सड़क पर चलते-चलते भगोड़े नीरव मोदी से करीब 6 सवाल पूछे जाते हैं, मसलन वह कब तक यूके में रहेगा, वह कितने पैसों का मालिक है, मगर वह कोई जवाब नहीं देता है.

ब्रिटेन ने नीरव मोदी को गिरफ्तार करने के लिए दस्तावेज मांगे, भारत ने नहीं दिया जवाब : सूत्र

दरअसल, जो वीडियो जारी किया गया था, उसमें वह पिंक रंग के शर्ट और ब्लैक जैकेट में दिख रहा है. चेहरे पर बढ़ी दाढ़ियों की वजह से उसका चेहरा पहले से थोड़ा अलग लग रहा है. सड़क पर चलते-चलते रिपोर्टर नीरव मोदी से सवाल करता है, मगर डायमंड कारोबारी हर सवाल को टालता जाता है और कहता है ‘नो कमेंट्स’. वीडियो में दिख रहा है कि वह एक टैक्सी को इशारा करता है, लेकिन ड्राइवर उसे बैठाने से मना कर देता है. रिपोर्टर कुछ समय के लिए उसका पीछा करता है जब तक कि वह अंत में एक कैब नहीं ले लेता और बाजार से निकल नहीं जाता.

यह भी पढ़े  मौत बन कर गिरी आकाशीय बिजली, चार जिलों में 11 लोगों की मौत, दर्जनभर से ज्यादा घायल

ANI

@ANI
ED Sources: London’s Westminster Court has issued arrest warrant against Nirav Modi. India had requested his extradition from the UK

नीरव मोदी के लंदन में रहने और वहां की सड़कों पर सरेआम घूमने से जुड़ी खबर को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था और आरोप लगाया था कि हजारों करोड़ रुपये लूटकर ऐशगाह में जिंदगी बिताना इस सरकार में ही मुमकिन है. कांग्रेस पार्टी मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘देश के 23,000 करोड़ रुपये लूट कर ले जाओ, बग़ैर रोक-टोक देश से भाग जाओ, फिर प्रधानमंत्री के साथ विदेश में फ़ोटो खिचवाओ, लंदन में 73 करोड़ रुपये के ऐशगाह में ज़िंदगी बिताओ. बुझो, मैं कौन हूं, अरे छोटा मोदी, और कौन!’ उन्होंने आरोप लगाया, ”जब मोदी भए कोतवाल, तो डर काहे का. मोदी है तो मुमकिन है!’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here