बॉल टैम्‍परिंग मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन

0
174

बॉल टैम्‍परिंग विवाद की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के दिग्‍गज क्रिकेटर स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. दुनियाभर से पड़ रहे दबाव के चलते क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने इस दोनों खिलाड़ि‍यों को क्रिकेट से एक-एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. मीडिया रपटों के अनुसार तीनों खिलाड़ियों को सजा के खिलाफ अपील करने के लिये एक सप्ताह का समय दिया जाएगा. इस बैन के कारण ये दोनों खिलाड़ी भारत के खिलाफ इस साल के आखिर में घरेलू सीरीज नहीं खेल सकेंगे. ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार,‘केपटाउन में तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी के मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर CA ने 12 महीने का प्रतिबंध लगाया है.मामले में शामिल रहे ऑस्‍ट्रेलिया के ओपनर कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट पर भी नौ माह का प्रतिबंध लगाया गया है. ’स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इन दोनों को अगले माह से होने जा रहे आईपीएल 2018 से बाहर कर दिया है.

यह भी पढ़े  भारत बनाम न्यूजीलैंड, 5th ODI : भारत के 7 विकेट गिरे, जाधव आउट, स्कोर 200 के पार

गौरतलब है कि मामले में क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) ने स्‍टीव स्मिथ को पहले ही टीम की कप्‍तानी और डेविड वॉर्नर को उपकप्‍तानी से हटा दिया था. इन दोनों खिलाड़ि‍यों को ऑस्‍ट्रेलिया वापस लौटने को भी कहा गया. इन दोनों के साथ मामले से जुड़े कैमरन बैनक्रॉफ्ट को भी ऑस्‍ट्रेलिया वापस भेज दिया गया है.इस विवाद के सामने आने के बाद स्मिथ ने आईपीएल 2018 के लिए राजस्‍थान रॉयल्‍स और डेविड वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी छोड़ दी है

केपटाउन टेस्‍ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के कैमरन बैनक्रॉफ्ट को पीले रंग की पट्टी से गेंद को रगड़ने का दोषी पाया गया था. हालांकि उनकी यह हरकत मैदान में मौजूद कैमरामैन ऑस्कर की नजरों से नहीं बच पाई. कैमरे ने उन्‍हें गेंद से छेड़खानी की कोशिश करते पकड़ लिया और इस मामले ने तूल पकड़ लिया. बॉल टैम्‍परिंग की कोशिश कैमरे में कैद होने और मामले को लेकर स्‍टीव स्मिथ की स्‍वीकारोक्ति के बाद तो मानो क्रिकेट जगत में तूफान आ गया.प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में स्मिथ ने माना था कि उन्‍होंने जीत हासिल करने के लिए कुछ खास साथियों के साथ मिलकर बॉल टैम्‍परिंग की योजना बनाई थी. हालांकि उन्‍होंने कहा था कि कंगारू टीम ने पहली बार ऐसा किया है.

यह भी पढ़े  अच्छी शुरुआत के बाद राहुल-विजय आउट, टीम इंडिया की बढ़त 100 रनों के पार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here