बेटियों की शिक्षा में बाधक बननेवालों पर होगी कार्रवाई : राज्यपाल

0
81
कुदरा (कैमूर) : छात्राओं की शिक्षा को लेकर राजभवन संवेदनशील है़  इसके लिए बहुत सारे काम भी किये जा रहे हैं. छात्राओं के साथ अगर कोई छेड़खानी करता है, तो वह पहले पुलिस से शिकायत करें़  पुलिस अगर कार्रवाई नहीं करती है, तो राजभवन में फोन कर घटना की जानकारी दें. इसके बाद राजभवन के स्तर से कार्रवाई की जायेगी.
यह बातें राज्यपाल सत्यपाल मालिक ने मंगलवार को कुदरा के जगदेव मेमोरियल कॉलेज में क्रांतिकारी राजनेता जगदेव प्रसाद की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद कहीं. राज्यपाल ने लड़कियों की पढ़ाई पर जोर देते हुए कहा कि बिहार में आनेवाले दिनों में उच्च शिक्षा में बदलाव दिखेगा. इसको लेकर सभी कुलपतियों की बैठक बुलायी गयी थी.
छात्राओं की शिक्षा में बाधक बननेवालों पर राजभवन कार्रवाई करेगा. अकादमिक कैलेंडर बनाने से अब उच्च शिक्षा में समय से नामांकन, परीक्षा व रिजल्ट दिया जायेगा. सभी कॉलेजों में बायोमीटरिक सिस्टम से हाजिरी बनायी जायेगी और सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे, जिससे पढ़ाई के दौरान नजर रहेगी.
पिता दहेज की रकम से अपनी बेटियों को पढ़ाएं
राज्यपाल ने अभिभावकों से अपील की कि बेटियों की शादी में दहेज न दें. उक्त रकम को उनकी पढ़ाई पर खर्च करें. इससे लड़कियां जहां स्वावलंबी होंगी, वहीं देश व विदेश में नाम रोशन करेंगी. इसके लिए उन्होंने कैमूर के एसपी हरप्रीत कौर एवं गया के एसएसपी गरिमा मलिक का उदाहरण देकर लोगों को समझाया.
यह भी पढ़े  राज्यपाल से राधा मोहन सिंह ने की शिष्टाचार मुलाकात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here