बेगूसराय से बीजेपी सांसद भोला सिंह का निधन

0
30

बिहार के बेगूसराय से बीजेपी सांसद भोला सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया. वह 82 साल के थे. दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में 19 अक्टूबर को उन्होंने अंतिम सांस ली. लंबे समय से बीमार चल रहे भोला राम पिछले तीन दिनों से राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थे. भोला सिंह लेफ्ट के समर्थन से पहली बार 1967 में बेगूसराय से निर्दलीय विधायक चुने गए थे.  भोला सिंह 8 बार बेगुसराय से विधायक चुने गए. 2009 में नवादा और 2014 में बेगुसराय से सांसद बने. वह बिहार के शिक्षा मंत्री और विधान सभा के उपाध्यक्ष भी रहे.

3 जनवरी 1939 को जन्मे भोला सिंह भाजपा में आने से पहले करीब करीब हर पार्टी में रहे. इनमें कम्यूनिस्ट पार्टी, कांग्रेस, राष्ट्रीय लोकदल जैसी पार्टियां शामिल हैं. पहला चुनाव जीतने से पहले वह इतिहास के प्रोफेसर थे. 1967 में वह निर्दलीय एमएलए बने. 1972 में सीपीआई के चुनाव चिन्ह पर चुने गए. इसके बाद 1977 में वह कांग्रेस में चले गए.  कांग्रेस की सरकार में वह बिहार में मंत्री भी रहे. 1990 और 95 में वह आरजेडी के टिकट पर जीते. इसके बाद वह बीजेपी में शामिल हो गए.

यह भी पढ़े  सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार लाने जा रही है अध्यादेश : नीतीश

पीएम मोदी की योजना पर उठाए थे सवाल
भोला सिंह लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘स्मार्ट सिटी’ की उपयोगिता पर भी सवाल उठाए थे. भोला सिंह ने प्रधानमंत्री की मौजूदगी में कहा था कि स्मार्ट सिटी परियोजना से पहले से विकसित शहरों का ही विकास होगा, पिछड़े शहरों और अति विकसित शहरों के बीच खाई बढ़ेगी और विषमताओं के पहाड़ खड़े होंगे.

2015 के नवंबर में भी जब बिहार चुनाव में बीजेपी की बड़ी हार हुई थी उसके बाद भी उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा था कि इन दोनों की चुनावी रणनीति बुरी तरीके से फेल हो गई है. बिहार में हुई चुनावी हार पर भोला सिंह ने यह भी कहा था कि बीजेपी चुनाव में हारी नहीं है बल्कि उसने खुदकुशी की है.

कन्हैया कुमार को बताया था भगत सिंह
भोला सिंह ने पार्टी के खिलाफ जाते हुए एक कार्यक्रम में जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया की क्रांतिकारी भगत सिंह से की तुलना कर दी और इसके बाद कार्यक्रम में हंगामा हो गया. कन्हैया को भगत सिंह बताने पर बीजेपी सांसद को समारोह से जाना भी पड़ा. वहीं बीजेपी एमएलसी रजनीश कुमार ने भोला सिंह के बयान की निंदा की.

यह भी पढ़े  दिल्‍ली में PM मोदी से होगी CM नीतीश की मुलाकात, उठेगी बिहार को विशेष दर्जे की बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here