बिहार : 26 फरवरी से आईसीएसई व 7 फरवरी से आईएससी की परीक्षा

0
90
पटना : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने इस वर्ष होनेवाली आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) बोर्ड परीक्षा की तिथियों के साथ ही संशोधित पास मार्क्स की घोषणा कर दी है.
आईसीएसई की परीक्षा 26 फरवरी से 28 मार्च तक चलेगी, जबकि आईएससी की परीक्षा सात फरवरी से दाे अप्रैल तक चलेगी. दोनों परीक्षाओं का समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है. डेटशीट व आवश्यक दिशानिर्देश काउंसिल की वेबसाइट www.cisce.org पर अपलोड कर दिये गये हैं. साथ ही डेटशीट की प्रति सभी संबद्ध स्कूलों को भेज दी गयी है.
आईसीएसई : अधिकतर विषयों की परीक्षा पहली पाली में सुबह 11:00  बजे से शुरू होगी, जबकि कुछ विषयों की परीक्षा का समय सुबह 9:00 बजे से रखा गया है. परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. पहले दिन 26 फरवरी को इंग्लिश लैंग्वेज-इंग्लिश पेपर-1 की परीक्षा होगी.
आईएससी : कई विषयों की परीक्षा पहली  पाली में सुबह 9:00 बजे से होगी, जबकि अन्य कई विषयाें की परीक्षा दूसरी  पाली में दोपहर 2:00 बजे से होगी. इसमें भी परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पूर्व प्रश्नपत्रों का वितरण किया जायेगा, ताकि परीक्षार्थी उसे ठीक से पढ़ सकें. सात फरवरी को फिजिक्स पेपर-2 (प्रैक्टिकल) की परीक्षा होगी.
आईसीएसई में पास मार्क्स अब 33% व आईएससी में 35%
काउंसिल ने पास मार्क्स घटाये जाने की अधिसूचना भी जारी कर दी है. पिछले दिनों इसे लेकर बोर्ड में मंथन चल रहा था. अधिसूचना के मुताबिक आईसीएसई में पास मार्क्स अब 33% होगा. पहले यह 35% था. इसी तरह आईएससी में पास मार्क्स को 40% से घटा कर 35% कर दिया गया है. काउंसिल सूत्रों के मुताबिक बेहतर रिजल्ट और पास प्रतिशत में इजाफे के दृष्टिकोण से ऐसा किया गया है.
यह भी पढ़े  सीएम नीतीश कुमार ने आम बजट के लिये केंद्र सरकार को बधाई दी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here