बिहार विधानमंडल के सेंट्रल हॉल का सीएम ने किया उद्घाटन

0
140
Patna-Feb.5,2019-New building of Bihar Vidhan Mandal in Patna which will inaugurate by Bihar Chief Minister Nitish Kumar on tomorrow.
मुख्यमंत्री बुधवार को विधानमंडल के विस्तारित भवन में सेंट्रल हॉल का उद्घाटन करने के बाद भारतीय संविधान में विधायिका की भूमिका विषय पर आयोजित गोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि संविधान में मौलिक अधिकार, संप्रभुता, नीति निर्देशक तत्व, धर्म निरपेक्षता और संघवाद (फेडरलिज्म) जैसी मौलिक चीजों की विस्तार से चर्चा है। संविधान इस तरह से तैयार किया गया है संघीय ढांचा बना रहे। राज्यों की स्वायत्तता का ख्याल रखा गया है और केंद्र की भी अपनी जिम्मेदारियां हैं। कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका के  संविधान के तहत अपने-अपने अधिकार एवं कर्तव्य हैं। सभी को अपनी जवाबदेही का निर्वहन करना होता है।
संसद के सेंट्रल हॉल के तर्ज पर बने इस हॉल में पहली बार नये बजट सत्र के पहले दिन विधानमंडल के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को राज्यपाल लालजी टंडन संबोधित करेंगे. उद्घाटन के बाद ‘भारतीय संविधान में विधायिका की भूमिका’ विषय पर इस हॉल में परिचर्चा होगी, जिसका उद्घाटन भी मुख्यमंत्री करेंगे. परिचर्चा की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी करेंगे.

शाम में विधानसभा के मुख्य भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पहली बार बिहार विधायी परिषद की बैठक 7 फरवरी 1921 को विधानसभा के इसी भवन में आयोजित किया गया था। यह समारोह उसी की पूर्व संध्या पर आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए विधानसभा को पूरी तरह सजाया गया है। देर रात पूरा परिसर रंगबिरंगी रोशनी से जगमग हो गया।

यह भी पढ़े  अलविदा 2018: बिहार की सियासत हर कदम अपने रंग बदलती

सेंट्रल हॉल का निर्माण बिहार विधानमंडल के विस्तारित भवन के दूसरे तल्ले पर किया गया है। पहली बार राज्यपाल लालजी टंडन बजट सत्र में संयुक्त अधिवेशन को इसी सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे। बजट सत्र की शुरुआत 11 फरवरी को होगी और विधानसभा व विधानपरिषद के सदस्य राज्यपाल का अभिभाषण सुनने सेंट्रल हॉल जाएंगे। पिछले दिनों विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सत्र से जुड़े तमाम प्रशासनिक पहलुओं पर उच्चस्तरीय बैठक की थी। इसमें मुख्यमंत्री के प्रस्तावित उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर भी विस्तार से समीक्षा की गयी थी।

11 को राज्यपाल यहीं करेंगे संयुक्त अधिवेशन को संबोधित : पहली बार राज्यपाल लालजी टंडन बजट सत्र में संयुक्त अधिवेशन को सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे। बजट सत्र की शुरुआत 11 फरवरी को होगी और विधानसभा व विधान परिषद के सदस्य राज्यपाल का अभिभाषण सुनने सेंट्रल हॉल जाएंगे। पिछले दिनों विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सत्र से जुड़े तमाम प्रशासनिक पहलुओं पर उच्चस्तरीय बैठक की थी। इसमें मुख्यमंत्री के प्रस्तावित उद्‌घाटन कार्यक्रम को लेकर भी विस्तार से समीक्षा की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here