बिहार में ITC करेगी निवेश, खुलेंगी बिस्किट और नूडल्स फैक्ट्री

0
13

बिहार सरकार को देश की बड़ी कंपनी आईटीसी ने 500 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव पुरी ने बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिलकर राज्य में बिस्किट, नूडल्स, कुकीज व अन्य खाद्य उत्पाद के क्षेत्र में 500 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव दिया है. इसके लिए कंपनी ने सरकार से 60 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है.

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से आज मुलाकात के दौरान आइटीसी के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी संजीव सूरी ने राज्य सरकार को यह प्रस्ताव दिया।1यहां बता दें कि आइटीसी ने पिछले दिनों बिहार के सात जिलों मुंगेर, समस्तीपुर, लखीसराय, बक्सर, भागलपुर, बेगूसराय और बांका के किसानों से एक लाख टन गेहूं और मक्का की खरीद की है। आइटीसी उन्नत किस्म की अधिक पैदावार देने वाली फसलों की खेती, पशुओं के नस्ल सुधार और दुग्ध उत्पादन को भी प्रोत्साहित कर रही है। कंपनी के सहयोग से बिहार के 325 गांवों के 1.25 लाख किसानों की 60 हजार एकड़ जमीन पर अधिक ऊपज देने वाले गेहूं की प्रजातियों की जीरो टिलेज से बुआई की गई है।

यह भी पढ़े  PM मोदी 14 अक्तूबर को एक दिवसीय दौरे पर आयेंगे पटना

आइटीसी ने अपने फ्रूट जूस ब्रांड ‘बी नेचुरल’ के लिए डेढ़ हजार टन लीची की खरीद के लिए सूबे के किसानों से समझौता किया है। इसके अलावा पांच जिलों के 0 किसानों की 750 एकड़ जमीन पर आलू बीज के उम्दा किस्म को विकसित करने की परियोजना पर भी वह काम कर रही है। गौरतलब है कि बिस्कुट की फैक्ट्री लग जाने से कई लोगों को रोजगार मिल सकेगा। पिछले मुंगेर में इस के लिए करोड़ की लागत से डेयरी स्थापित की गई है जिसमें प्रतिदिन 2 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग की जाती हैगांवों के 5000 किसानों से दूध संग्रह किया जाता है। आइटीसी का प्रमुख ब्रांड ‘आशीर्वाद स्वास्ति’ घी मुंगेर डेयरी का ही उत्पाद हैमें वह प्रदेश में डेयरी, फूड प्रोसेसिंग और अन्य क्षेत्रों मेंकरोड़ निवेश कर चुकी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here