बिहार में भी शुरू हुआ डायल-100, सीएम नीतीश ने पुलिस को दी कई हिदायतें

0
31
PATNA C M SECRETARIAT SANWAD MEIN 100 KI SHUVIDHA KO AUPCHARIK ROOP SE SUBHARAMBH KERTE C M NITISH KUMAR

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पुलिस महकमे में पोस्टिंग को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. मंगलवार को पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से आह्वान किया कि वो थाना स्तर पर पुलिसकर्मियों के तबादले में सोशल बैलेंस का ख्याल रखें. उन्होंने कहा कि पुलिस का बुनियादी काम है राज्य में कानून व्यवस्था लागू करना और इसकी शुरुआत थानास्तर से होती है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने वाले लोगों के लिए कोई गुंजाइश नहीं है. ऐसे लोगों की पहचान कर इनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. सीएम ने खुले मंच से ये भी माना कि बिहार की नौकरशाही में समन्वय का अभाव है. बढ़ते अपराध का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि जमीन से जुड़े विवादों की वजह से हत्या की घटनाएं बढ़ रही हैं.

नीतीश ने अपने अफसरों से कहा कि वो मर्डर, रेप, डकैती जैसे गंभीर अपराधों और उस पर होने वाली कार्रवाई का आंकलन करें. पुलिस टीम पर होने वाले हमलों का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि ऐसे हमले न हों इसका भी पुलिस को ख्याल रखना चाहिए. किसी भी रेड या कार्रवाई में जाने से पहले पुलिसवाले अपनी तैयारी देख लें. डायल 100 योजना की रिलॉन्चिंग कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे मामले भी आते हैं जहां डीएम और एसपी के बीच काम को लेकर तालमेल नहीं होता.

यह भी पढ़े  सत्ता के लिए वे नीतियों से कोई समझौता नहीं :मुख्यमंत्री

रैंक को लेकर गतिरोध पैदा हो जाता है जो नहीं होना चाहिए. सीएम ने गृह सचिव, डीजीपी और मुख्य सचिव को मामलों पर ध्यान देने को कहा साथ ही डीएम-एसपी को हर 15 दिन पर बैठक कर जिले की शासन व्यवस्था की समीक्षा करने का आदेश दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here