बिहार में प्रशासनिक फेरबदल, 12 IAS अधिकारियों का तबादला, दीपक कुमार बनाए गए बिहार के मुख्य सचिव

0
133

1984 बैच के आईएएस अधिकारी दीपक कुमार बने बिहार के नये मुख्य सचिव ,नये मुख्य सचिव दीपक कुमार का बतौर मुख्य सचिव कार्यकाल फरवरी 2020 तक होगा.

बिहार के प्रशासनिक महकमे में भारी फेरबदल की गई है. मंगलवार को सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 12 अधिकारियों का तबादला किया. बिहार के सीनियर आईएएस अमृत लाल मीणा पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव बनाये गये हैं जबकि अंसुली आर्य को खान एवं भूतत्व विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है.

त्रिपुरारी शरण को पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रधान सचिव की जिम्मेवारी दी गई है वहीं एन विधेश्वरी को गया प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है. मयंक बरबरे को दरभंगा आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है. हरजोत कौर को साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है जबकि जितेंद्र श्रीवास्तव को पीएचईडी विभाग का सचिव बनाया गया है. इस संबंध में सरकार द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है.

यह भी पढ़े  बीपीएससी की 56वीं-59वीं की मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित

इससे पहले बिहार के ही एक और सीनियर आईएएस शशिशेखर शर्मा को राज्य का विकास आयुक्त बनाया गया है. आईएएस शशिशेखर शर्मा 1985 बैच के आईएएस हैं.

1984 बैच के आइएएस अधिकारी दीपक कुमार बिहार के नये मुख्य सचिव होंगे. वो 31 मई को रिटायर हो रहे बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह की जगह लेंगे. इस संदर्भ में मंगलवार को सरकार द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई.

अंजनी कुमार सिंह को राज्य सरकार तीन माह का सेवा विस्तार दिया था. नये मुख्य सचिव दीपक कुमार का बतौर मुख्य सचिव कार्यकाल फरवरी 2020 तक होगा. बिहार के ही एक और सीनियर आईएएस शशिशेखर शर्मा को राज्य का विकास आयुक्त बनाया गया है.

आईएएस शशिशेखर शर्मा 1985 बैच के आईएएस हैं. एनएचएआइ के चेयरमैन का दायित्व संभालने से पहले दीपक कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव और बिहार सरकार में स्वास्थ्य और कार्मिक जैसे कई महत्वपूर्ण विभागों का दायित्व भी संभाल चुके हैं. उनके पास प्रशासनिक कार्यों का लंबा अनुभव है.

यह भी पढ़े  तेजस्वी यादव उपेंद्र कुशवाहा की मुलाकात , कही बदलते सियासी समीकरण का आगाज तो नहीं

दीपक कुमार बनाए गए बिहार के मुख्य सचिव
शशि शेखर शर्मा बनाए गए विकास आयुक्त
विनय कुमार को मुख्यमंत्री के सचिव का अतिरिक्त प्रभार ,ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव हैं विनय कुमार
सफीना ए एन को पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार ,कोसी प्रमंडल, सहरसा की आयुक्त हैं सफीना ए एन
जितेंद्र श्रीवास्तव बनाए गए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव ,जितेंद्र श्रीवास्तव को BRPNNL के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार
मयंक वरवड़े बनाए गए दरभंगा प्रमंडल आयुक्त ,
अतुल प्रसाद को सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार ,समाजकल्याण विभाग के प्रधान सचिव हैं अतुल प्रसाद
अंशुली आर्या खान एवं भूतत्व विभाग की प्रधान सचिव सह खान आयुक्त ,अंशुली आर्या को बिहार राज्य विकास निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार
टीएन बिंधेश्वरी बनाए गए मगध प्रमंडल गया के आयुक्त,
हरजोत कौर बम्हरा बनाए गए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव
त्रिपुरारी शरण बनाए गए पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रधान सचिव ,त्रिपुरारी शरण को निगरानी विभाग का अतिरिक्त प्रभार
अमृतलाल मीणा बनाए गए पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव, अमृतलाल मीणा को पंचायती राज विभाग का अतिरिक्त प्रभार, बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंधनिदेशक का भी अतिरिक्त प्रभार

यह भी पढ़े  CM की कुर्सी संभालते ही कमलनाथ का बड़ा फैसला, किसानों के 2 लाख रुपये तक के कर्ज किए माफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here