बिहार के एक लोकसभा और 5 विधानसभा सीटो पर 49% मतदान के साथ उपचुनाव संपन्न

0
62

 बिहार में पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव संपन्न हो गया। कुल 49.1 प्रतिशत वोटिंग हुई। समस्तीपुर में 45% और विधानसभा क्षेत्रों में 50.11 फीसदी मतदान हुआ। किशनगंज में 59.18%, सिमरी बख्तियापुर में 52.50%, बेलहर में 53.49%, दरौंदा में 42.20% और नाथनगर में 43.20% वोटिंग हुई। 51 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई और इसका फैसला 24 अक्टूबर को होगा। सभी जगहों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। संवेदनशील जगह होने के चलते समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के कुशेश्वर स्थान, विधानसभा सीट बेलहर और सिमरी बख्तियारपुर के लिए वोटिंग चार बजे खत्म हो गई।

उपचुनाव में कई सियासी दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस राज समेत कई नेताओं की किस्मत का फैसला होना है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को सियासी पार्टियां सेमीफाइनल के तौर पर देख रही हैं। एनडीए की तरफ से जदयू चार और भाजपा एक विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है। समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा ने प्रत्याशी खड़ा किया है। महागठबंधन में चार सीटों पर राजद और दो सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है। नाथनगर में जीतनराम मांझी ने भी अपना प्रत्याशी उतारा है।

उपचुनाव में कई सियासी दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस राज समेत कई नेताओं की किस्मत का फैसला होगा। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इस चुनाव को सियासी पार्टियां सेमीफाइनल के तौर पर देख रही हैं। 24 अक्टूबर को चुनाव का परिणाम आएगा। बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि चुनाव के लिए पारा मिलिट्री फोर्स की 25 कंपनियों को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़े  ईद के मद्देनजर गांधी मैदान समेत जिले की सुरक्षा सख्त,आज से गांधी मैदान में आम लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध

लोकसभा सीट समस्तीपुर
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के निधन के चलते यह सीट खाली हुई है। एनडीए की तरफ से लोजपा ने यहां से रामचंद्र के बेटे प्रिंस राज को टिकट दिया है। कांग्रेस की तरफ से अशोक कुमार मैदान में हैं। इस सीट पर लोजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

बूथों की संख्या-1,700
कुल मतदाता-16,80,470
विधानसभा सीट

1.बेलहर
जदयू के गिरिधारी यादव के सांसद बनने के चलते यह सीट खाली हुई है। इस बार जदयू लालधारी यादव को और राजद ने रामदेव यादव को टिकट दिया है। इस सीट पर जदयू और राजद के बीच मुख्य मुकाबला है।

बूथों की संख्या-329
कुल मतदाता-3,03,418
2. नाथनगर
इस बार हुए लोकसभा चुनाव में अजय मंडल के सांसद चुने जाने के चलते नाथनगर सीट खाली हुई है। जदयू के लक्ष्मीकांत और राजद की राबिया खातून के बीच मुख्य मुकाबला है। जीतनराम मांझी ने महागठबंधन से बगावत कर हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के टिकट पर अजय राय को मैदान में उतारा है। इससे राजद की मुश्किलें बढ़ सकती है।

यह भी पढ़े  मोदी को तो रोक नहीं पाते हो?लोगों को रोकने का क्या फायदा है

बूथों की संख्या-307
कुल मतदाता-3,17,530
3. दरौंदा
जदयू विधायक कविता सिंह के सांसद बनने के बाद दरौंदा सीट खाली हुई है। जदयू ने यहां से कविता सिंह के पति अजय सिंह को टिकट दिया है। राजद की तरफ से उमेश सिंह मैदान में हैं। दोनों के बीच मुख्य मुकाबला है। हालांकि, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रहे कर्णजीत सिंह ने निर्दलीय ताल ठोंककर जदयू के मुश्किलें बढ़ा दी है।

बूथों की संख्या-313
कुल मतदाता-3,18,460
4. किशनगंज
सांसद चुने जाने के बाद कांग्रेस के डॉ. जावेद ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। किशनगंज में कांग्रेस उम्मीदवार सईदा बानो और स्वीटी सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है। ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने कमरुल होदा को मैदान में उतारकर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश में है। इससे कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती है। 1952 से अब तक इस सीट पर हुई उपचुनाव में भाजपा एक बार भी नहीं जीत सकी है।

बूथों की संख्या-271
कुल मतदाता-2,84,212
5. सिमरी बख्तियारपुर
जदयू के दिनेश चंद्र यादव के सांसद बनने के चलते यह सीट खाली हुई है। इस बार जदयू ने अरुण यादव को और राजद ने जफर आलम को टिकट दिया है। दोनों पार्टियों के बीच सीधा मुकाबला है।

बूथों की संख्या-338
कुल मतदाता-3,23,069

क्यों खास है समस्तीपुर का चुनाव?
समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा सीट पर हो रहा उपचुनाव भी काफी दिलचस्प होगा. यहां से वर्तमान सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के बाद उनके पुत्र प्रिंस राज एनडीए समर्थित लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं तो कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री डॉ अशोक कुमार मैदान में हैं.

यह भी पढ़े  Patna Local Photo 11/07/2018

क्यू आर कोड के माध्यम से होगी वोटिंग
समस्तीपुर लोकसभा सुरक्षित उपचुनाव में एक खास तकनीक देखने को मिलेगी. खास बात ये है कि ये तकनीक पूरे देश में सिर्फ समस्तीपुर विधानसभा क्षेत्र में ही देखने को मिलेगी. इस तकनीक में मोबाइल ऐप की सहायता से ही मतदान किया जाएगा. इस बार इस नई योजना को एक प्रयोग के तौर पर लागू किया गया है.

दो दिन पूर्व ही इसके लिए हर वोटर्स को क्यू आर कोड लगा एक मतदाता पर्ची दी जा चुकी है. जिस क्यू आर कोड को पीठासीन पदाधिकारी ने अपने मोबाइल एप्प से स्कैन कर वोटर को एक कोड देंगे. उसके बाद मतदाता अपने मत कर प्रयोग कर सकेंगे.

समस्तीपुर में 8 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

समस्तीपुर में दिवंगत सांसद रामचन्द्र पासवान के बाद खाली हुई समस्तीपुर (सुरक्षित) लोकसभा सीट पर उपचुनाव में कुल 8 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 21 अक्टूबर को होना है. एनडीए समर्थित लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ अशोक कुमार, निर्दलीय से सूरज दास, अनामिका पासवान, रंजू देवी, विद्यानंद राम, शशिभूषण दास, निर्दोष कुमार शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here