बिहार में उच्च, उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के लिए होगी 32 हजार शिक्षकों की बहाली

0
321

बिहार में इस महीने से ही उच्च और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पद नियोजन का कार्य प्रारंभ होगा. विभिन्न नियोजन इकाइयों के माध्यम से यह बहाली की जाएगी. उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 32 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं.

मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद कक्ष में शनिवार को आयोजित शिक्षा विभाग के कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कई कार्यक्रम और योजनाओं की समीक्षा की. उन्होंने शिक्षकों की बहाली के साथ ही सभी पंचायतों में उच्चतर माध्यमिक स्कूल भी शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आऱ क़े महाजन ने बताया कि विज्ञान, गणित जैसे विषयों के अडियो-विजुअल क्लास की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि बांका उन्नयन की तर्ज पर बिहार उन्नयन शुरू किया जाएगा. नीतीश कुमार ने इसे पूरे राज्य में लागू करने का निर्देश दिया है.

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, “गांधी जी के कथावाचन के दौरान बच्चों को उसका अर्थ समझाने की जरूरत है, ताकि वे अपने जीवन में उसे आत्मसात कर सकें. गांधी जी की बातों को अगर 10 प्रतिशत बच्चे भी समझ लेंगे तो समाज बदल जाएगा.”

यह भी पढ़े  बेटे की शादी में शामिल होंगे लालू! 10 सर्कुलर रोड में मेहंदी से शुरू हुई शादी की रस्म

उन्होंने स्कूलों में बच्चों के पठन-पाठन के साथ-साथ खेलकूद की भी व्यवस्था करने का निर्देश अधिकारियों को दिए. उन्होंने कहा कि अगर स्कूल प्रांगण में जगह की कमी है तो जगह के अनुसार बच्चों के लिए खेलों का चयन होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here