बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित, 79.76 फीसदी छात्र हुए सफल

0
101

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो गया है. इस बार कला, वाणिज्य और साइंस मिलाकर बिहार इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में 79.76 फीसदी बच्चे पास हुए हैं.  तीनों स्ट्रीम (साइंस, कॉमर्स और आर्ट) के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 का रिजल्‍ट जारी कर दिया है. इसमें 79.76 फीसदी छात्र पास हुए हैं. आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्‍ट एक साथ जारी हुए. परीक्षा में शामिल हुए लगभग तेरह लाख 15 हजार छात्रों के रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिए गए हैं. आर्ट्स में कुल 79.53 फीसदी, कॉमर्स में 93.02 फीसदी, साइंस में कुल 81.20 फीसदी छात्र पास हुए हैं. कुल 10 लाख 19 हजार 795 विद्यार्थी पास हुए हैं. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के अपर सचिव आरके महाजन ने रिजल्ट को बोर्ड की वेबसाइट bsebinteredu.in, bsebbihar.com और biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया.

साइंस स्ट्रीम में पहले स्थान पर दो टॉपर हैं नालंदा की रोहिणी और अरवल के पवन कुमार हैं, जिन्हें 94.6 फीसदी मार्क्स मिले हैं. दूसरे स्थान पर समस्तीपुर के सत्यजीत सुमन हैं जिन्हें 94.4 फीसदी अंक मिले हैं. तीसरे स्थान पर मोहम्मद अहमद हैं जो कटिहार के रहने वाले हैं उन्हें 94.2 फीसदी अंक मिले हैं. आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 92.6 फीसदी अंकों के साथ में बेतिया की रोहिणी रानी ने टॉप किया. कॉमर्स स्ट्रीम में कुल 94.4 फीसदी अंकों के साथ बरबीघा (शेखपुरा) के सत्यम कुमार पहले स्थान पर रहे.

यह भी पढ़े  लालू यादव को देवघर कोषागार मामले में मिली जमानत लेकिन अभी रहेंगे जेल में ही

साइंस स्ट्रीम में नालंदा की रोहिणी प्रसाद और अरवल के पवन कुमार ने टॉप किया है. करपी प्रखंड के किंजर बाजार के रहने वाले पवन के पिता झारखंड में सिपाही चालक हैं वहां मां माधुरी देवी आंगनबाड़ी सेविका हैं. साइंस स्ट्रीम में अरवल के पवन कुमार ने नालंदा की रोहिणी प्रसाद के साथ टॉप किया है. दोनों ने 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. पवन ने अपनी उपलब्धि का श्रेय माता-पिता और अपने शिक्षक को दिया है. कहा कि वे रोज 10 से 11 घंटे नियमित पढ़ाई करते थे. पवन ने बताया कि हर विषय के दो-दो किताब के साथ उन्होंने तैयारी की.

बिहार इंटरमीडिएट रिजल्ट में जमुई के सिमुतला विद्यालय का जलवा रहा. आर्ट्स स्ट्रीम में यहां के तीन छात्रों ने पहले पांच में जगह बनाई है. इनमें हर्षिता कुमारी और निशिकांत झा पूरे बिहार में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आए हैं. हर्षिता और निशिकांत दोनों ने 458 नंबर प्राप्त किए हैं. वहीं रोहित कुमार ने पांचवां स्थान पाया है. हर्षिता मूल रूप से अरवल जिले के बालबिगहा गांव की रहने वाली है उनके पिता का नाम विनेश कुमार है. जबकि निशिकांत कुमार जा मूल रूप से कटिहार के मानसी के रहने वाले हैं. उनके पिता का नाम मनोज कुमार झा है.

यह भी पढ़े  सुपौल में जहरीली गैस से 4 मजदूर की मौत, एक की हालत गंभीर

वहीं आर्ट्स में बेतिया की रोहिणी रानी और गया के मुकेश कुमार ने टॉप किया है. दोनों ने 92.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. दूसरे स्थान पर पश्चिम चम्पारण के विकास कुमार और किशनगंज के महमूर जहां हैं जिन्होंने 92 प्रतिशत अंक पाए हैं. वहीं तृतीय स्थान पर जमुई की हर्षिता कुमारी और सिमुलतला के निशिकांत कुमार झा हैं जिन्हें 458 अंक मिले हैं.

कॉमर्स में बरबीघा के सत्यम कुमार ने 94.4 प्रतिशत अंक के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं पटना के सोनू कुमार ने दूसरे स्थान पर हैं जबकि 93.8 प्रतिशत अंक के साथ बगहा की श्रेया ने तीसरा स्थान हासिल किया है.

बताते चलें कि इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी. इस बार इंटर परीक्षा में कुल 13 लाख 15 हजार 371 परीक्षार्थी शामिल हुए. इनमें 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं शामिल थे. परीक्षा छह से 16 फरवरी तक चली थी. हर दिन दो पाली में परीक्षा ली गई थी. इंटर का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हुआ था. दस से अधिक दिन मूल्यांकन कार्य चला.

यह भी पढ़े  71 वां जन्मदिन मना रहे हैं लालू प्रसाद, राजद कार्यकर्ताओं में उत्साह किया रक्त दान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here