बिहार बनेगा देश का दूसरा जैविक राज्य : प्रेम कुमार

0
48
PATNA GANDHI MAIDAN MEIN STATE LEVEL AGRICULTURE EXSIBITION KISAN MELA CUM AGRO BIHAR KA UDGHATAN KERTE AGRICULTURE MINISTER PREM KUMAR
कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने कहा है कि बिहार देश का दूसरा जैविक राज्य बनेगा. पहले नंबर पर सिक्किम है. पूर्वी भारत के सबसे बड़े कृषि यांत्रिकीरण मेला एग्रो बिहार का शनिवार को गांधी मैदान में उद्घाटन करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि देश में दूसरी हरितक्रांति की शुरुआत बिहार से होगी. उन्होंने कहा कि इस साल दिसंबर तक सभी खेतों में बिजली का तार पहुंच जायेगा. बिजली के जरिये सिंचाई होने से खेती का खर्च कम होगा. मेला 12 फरवरी तक चलेगा.
मौके पर कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधार कुमार व कृषि निदेशक आदेश तितरमारे मौजूद थे. कृषि मंत्री ने कहा कि खेती में तकनीक और यंत्रों के उपयोग से उत्पादन में बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि सामूहिक खेती और जीरो बजट खेती पर जोर दिया जा रहा है. प्रधान सचिव सुधार कुमार ने कहा कि कृषि यंत्र पर अभी 40 से 50% अनुदान दिया जा रहा है. कुछ चुनिंदा यंत्र पर 75-90% देेने की योजना है.
पटना : केंद्रीय लघु, कुटीर व मध्यम उपक्रम मंत्रालय के मंत्री गिरिराज सिंह ने अधिकारियों को बिहार में कृषि व ग्रामीण प्रौद्योगिकी के विकास पर ध्यान देने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि निचले स्तर पर काम कर रहे लोगों से बातचीत कर विकास की योजना बनानी चाहिए. वे पटना स्थित टूल रूम व ट्रेनिंग सेंटर का निरीक्षण करने के बाद समीक्षा बैठक में बोल रहे थे.
यह भी पढ़े  बिहार को 1523 करोड़ आवंटित, 550 करोड़ की राशि जारी : राधामोहन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here