बिहार के 38 वें राज्यपाल बने सतपाल मल्लिक,चीफ जस्टिस ने दिलवाई शपथ

0
182

पटना-बिहार के राज्यपाल सतपाल मल्लिक ने बुधवार को पद और गोपनीयता का शपथ ली. वो बिहार के 38 वें राज्यपाल बने हैं. राजभवन स्थित राजेंद्र मंडपम में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार समेत उनकी कैबिनेट के कई सदस्य मौजूद थे. मल्लिक मंगलवार की शाम को ही पटना पहुंचे थे. पटना एयरपोर्ट पर उनका बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने से स्वागत किया था.

एयरपोर्ट पर राज्यपाल ने नीतीश कैबिनेट के कई मंत्रियों से भी मुलाकात की थी. उनका डिप्टी सीएम सुशील मोदी, नंदकिशोर यादव समेत कई मंत्रियों ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया था. मालूम हो कि बिहार समेत पांच राज्यों में नये राज्यपालों की नियुक्ति की गई है.

बिहार के नये राज्यपाल सत्यपाल मलिक मंगलवार को दोपहर पटना पहुंचे। पटना हवाई अड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया गया। उनके सम्मान में राज्य सरकार की ओर से उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

यह भी पढ़े  कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक परीक्षा का बिता पहला दिन ,आज दुसरा दिन

पटना हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुके देकर नये राज्यपाल का स्वागत किया। मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत कई दिग्गज मंत्री भी मौजूद थे।

इससे पहले नवनियुक्त राज्यपाल ने कहा कि संविधान के दायरे में रह कर राज्यपाल की भूमिका को निभायेंगे। रामनाथ कोविंद के गर्वनर के रूप में किये गये काम को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मेरी पूरी कोशिश होगी कि संविधान के दायरे में रहकर बिहार के लोगों की भलाई के लिए काम करूं।

गौरतलब है कि सत्यपाल मलिक ने अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से छात्र संघ चुनाव जीतने से की। मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से वे छात्र संघ अध्यक्ष भी चुने गये थे। इतना ही नहीं, मलिक ने 1974 में चरण सिंह की बीकेडी पार्टी से विधानसभा चुनाव लड़ा और केंद्रीय मंत्री नवाब कोकब के पिता को हराकर विधायक बने। वे दो बार राज्यसभा सांसद भी चुने गये। इसके अलावा इलाहाबाद से लोकसभा सांसद रहे हैं। ये कांग्रेस सरकार में भी मंत्री रहे हैं। सत्यपाल मलिक 2003 में भाजपा में शामिल हुए।

यह भी पढ़े  नीति आयोग जल्द प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट को सौंपेगा :राधामोहन सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here