बिहार के पंचायतों को इंटरनेट कनेक्टविटी, IT मंत्रियों के साथ दिल्ली में आज हो रही है बैठक

0
121

पटना : बिहार की पंचायतें भी अब हाइटेक होगीं. इसके लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत बिहार के पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने का प्रयास शुरू कर दिया है. इसे लेकर दिल्ली में आज हो रही बैठक में शामिल होने के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी नयी दिल्ली पहुंच चुके हैं.  सुशील ने बताया कि बैठक में राज्य की पंचायतों में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत ऑप्टिकल फाइबर के जरिये इंटरनेट कनेक्टविटी प्रदान करने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने व दूसरे चरण का काम प्रारंभ करने पर विचार-विमर्श होगा.

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में बिहार के 38 जिलों के 354 प्रखंड अंतर्गत 6105 पंचायतों में भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क द्वारा इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की जा रही है. दूसरे चरण में बाकी पंचायतों को कनेक्टिविटी दी जाएगी. सुशील ने कहा कि बिहार में जिन पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है वहां उपकरणों की रखरखाव, बिजली की आपूर्ति एवं स्थापित उपकरणों की सुरक्षा बडी समस्या हैं. बैठक में इन सारे मुद्दों को रेखांकित किया जाएगा.

यह भी पढ़े  सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध में छूट देने से किया इनकार

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर पर आम नागरिकों को इंटरनेट के जरिये शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पेंशन व प्रशासन की सेवा प्रदान की जानी है. इस साल के अंत तक देश में 17.5 करोड़ तथा 2020 तक 60 करोड़ लोगों को 2 मेगा बाइट प्रति सेकेंड स्पीड के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here