बिहारशरीफ : अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका, पांच की मौत, 20 से ज्‍यादा घायल

0
103

बिहार के नालंदा जिले में अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्‍ट्री में विस्‍फोट हो गया। विस्‍फोट इतना तेज था कि आसपास के कई घर ध्वस्‍त हो गए। घटना में पांच लोगों की मौत हो गई तथा कई लोग झुलस गए। कुछ लोगों के अभी भी मलबे में भी दबे होने की सूचना है। घटनास्‍थल पर पुलिस व प्रशासन की टीम पहुंच गई है। राहत व बचाव कार्य जारी हैं।

नालंदा जिले में सोहसराय के एक मोहल्ले में एक मकान में बीती रात विस्फोट होने से तीन बच्चे सहित पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि 15 अन्य जख्मी हो गए. सोहसराय थाना अध्यक्ष शेर सिंह यादव ने बताया कि इस हादसे में मरने वालों में मोहम्मद सरफ़राज़ की छोटी बेटी सुमेरा, तनिक फातिमा, उनका बेटा सरताज, बहन शाइस्ता व एक अन्य व्यक्ति मुन्ना पंडित शामिल हैं.  इस हादसे में मारे गए बच्चों की उम्र एक महीने से चार साल के बीच थी. उन्होंने बताया कि इस हादसे में घायल हुए लोगों में पांच की स्थिति गंभीर है और उन्हें बेहतर इलाज के लिए पटना मेडिकल कालेज अस्पताल भेजा गया है जबकि बाकी अन्य का इलाज जिला सदर अस्पताल में जारी है.

यह भी पढ़े  आरा में गैंगवार, दो युवकों को गोलियों से भूना

थाना अध्यक्ष ने बताया कि स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि हादसे में घायल सरफराज अपने किराए के मकान में पटाखों का अवैध कारोबार किया करता था. इस हादसे की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी त्यागराजन और पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया और बचाव एवं राहत कार्य शुरू करवाया. इस हादसे में मरने वाले मुन्ना पंडित के परिजनों सहित अन्य स्थानीय लोगों ने पटाखे के अवैध कारोबार को लेकर सड़क जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया.

 इस मामले में पटाखा फैक्ट्री संचालक मो. सरफराज पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। इलाके में अवैध पटाखा फैक्‍ट्री के संचालन को संरक्षण देने के आरोप में स्थानीय सोहसराय थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस व प्रशासन की आठ सदस्यीय टीम घटनास्थल पर जांच कर रही है।
जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने नगर आयुक्त बिहारशरीफ को निर्देश दिया है कि वे तीन दिनों के अंदर शहर में सभी अवैध पटाखा दुकानों व पटाखा निर्माण करने वालों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बिहारशरीफ में संचालित अवैध पटाखा फैक्ट्रियों की जांच के लिए अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी बिहारशरीफ एवं पुलिस उपाधीक्षक बिहारशरीफ की तीन सदस्यीय जांच कमेटी बना दी गई है।
पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने बताया कि मो सरफराज उक्त मोहल्ले में किराये के मकान में रहता है और पटाखा एवं बम बनाने का काम करता है. इस घटना में एक युवक मुन्ना पांडेय की मौत हो गयी, जबकि करीब 25 लोग घायल हुए है. सभी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. विस्फोट के बाद मकान में लगी आग को बुझाया जा रहा है. राहत एवम बचाव कार्य चल रहा है. घटना की सूचना पाकर कई वरीय पुलिस पदाधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे. घटना की तहकीकात की जा रही है. इधर, घायलों के परिजनों में कोहराम मच गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here