बर्थडे स्‍पेशल: दुनिया को हंसाने वाले चार्ली चैपलिन को बॉलीवुड का ट्रिब्‍यूट

0
72

चार्ली चैपलीन भले ही इस दुनिया में न हों लेकिन उनकी कॉमेडी के लोग आज भी फैन हैं और कई लोग उनकी कॉमेडी को आज भी देखते हैं और पसंद करते हैं. आज चार्ली चैपलीन की 129वीं बर्थ एनिवरसरी है. चार्ली एक ऐसे कॉमेडियन थे जिन्होंने हमेशा सिर्फ अपने एक्शन से ही दर्शकों का मनोरंजन किया है और बिना कुछ बोले दर्शकों को हंसाया है. बॉलीवुड में भी कई मौकों पर और कई फिल्मों से सितारों ने चार्ली चैपलीन को ट्रिब्यूट दिया है. इतना ही नहीं सबके फेवरेट एक्टर अक्षय कुमार चार्ली चैपलिन को अपनी इंस्पीरेशन मानते हैं और हमेशा ही चार्ली चैपलीन की एक तस्वीर अपने पास रखते हैं.

‘श्री 420’
बॉलीवुड एक्टर राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ में उन्होंने चार्ली चैपलीन की तरह एक्टिंग की थी. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की वजह से उन्हें भारत का चार्ली चैपलिन कहा जाने लगा. ‘श्री 420’ में उनकी एक्टिंग में भावनाओं में एक देसी मोड़ था और उनकी मुस्कान भी चैपलिन के तरह एक संतुलित और दर्द छिपाने वाली थी, जिसने दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया. इसके बाद ‘मेरा नाम जोकर’ और कई दूसरी फिल्मों में राज कपूर को इस तरह के किरदार निभाने का मौका मिला.

यह भी पढ़े  प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम आज के ही दिन

‘मिस्टर इंडिया’ में श्रीदेवी का चार्ली चैपलिन एक्ट
श्रीदेवी अपने वर्सटाइल नेचर और इस तरह के एक्ट्स के लिए फेमस थीं. उन्होंने फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में चैपलिन का किरदार निभाया था. इस फिल्म के एक सीन में वह चैपलिन के किरदार में दिखाईं दीं थी और उनके साथ एक बच्चे ने भी इस तरह का किरदार निभाया था. श्रीदेवी का यह एक्ट चार्ली चैपलिन के लिए ट्रिब्यूट था और उनके इस एक्ट को बॉलीवुड में और दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था.

जब रणबीर कपूर ने अपनाया था चार्ली लुक
अपने दादा राज कपूर की तरह रणबीर कपूर ने भी फिल्म ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ के एक सीन में चार्ली चैपलिन का किरदार निभाया था और उनके कॉमिक टाइमिंग को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here