प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी को आज मिलेगा चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड

0
52

प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी यहां आज एक विशेष समारोह में संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड’’ ग्रहण करेंगे। मोदी एवं फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों को स्थायी विकास एवं जलवायु बदलाव के क्षेत्र में अनुकरणीय नेतृत्व और सकारात्मक कदम उठाने के कारण यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

एक सरकारी बयान के अनुसार इस पुरस्कार की घोषणा न्यूयार्क में 26 सितंबर को 73वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर की गयी थी। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पैरवी के लिए अग्रणी कार्यों तथा 2022 तक एकल उपयोग वाली सभी तरह की प्लास्टिक को भारत से हटाने के संकल्प के कारण नेतृत्व श्रेणी में चुना गया है।

वार्षिक ‘‘चैम्पियंस आफ अर्थ’’ पुरस्कार सरकार, सिविल सोसाइटी एवं निजी क्षेत्र में ऐसे असाधारण नेताओं को दी जाती है जिनके कदमों से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। मोदी के अलावा यह सम्मान पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को भी दिया जाएगा। ये अवॉर्ड पाने वाले चैंपियंस छह अलग-अलग वर्गों में विभाजित होते हैं। ये चैंपियंस नीति नेतृत्व, विज्ञान व नवाचार, प्रेरणा व एक्शन, लाइफटाइम अचीवमेंट और उद्यमी विजन श्रेणी के तहत चुने जाते हैं।

यह भी पढ़े  इराक में लापता 39 भारतीय मारे गये, वी के सिंह शव लाने जायेंगे इराक :विदेश मंत्री सुषमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड संयुक्त रुप से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को दिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों तीन अक्टूबर को एक कार्यक्रम में संयुक्त रुप से चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड ग्रहण करेंगे। यह कार्यक्रम प्रवासी भारतीय केंद्र में होगा।’ संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों को ये अवॉर्ड प्रदान करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here