प्रकाशोत्सव में श्रद्धालुओं का आना शुरू,‘जी आयां नू’ कह डीएम ने किया संगतों का स्वागत

0
43
Patna-Jan.9,2019-Patna District Magistrate Kumar Ravi is welcoming Sikh devotees for 352nd Prakash Parv at Rajendra Nagar Terminal in Patna.

दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 352वें प्रकाशोत्सव पर श्रद्धालुओं का आना आरंभ हो गया है। बुधवार को राजेन्द्रनगर टर्मिनल पर आये 250 संगत जत्थे का स्वागत जिलाधिकारी कुमार रवि ने फूल-माला पहनाकर किया। जिलाधिकारी ने संगत से अनुरोधपूर्वक कहा कि ‘‘जी आयां नूं’। उन्होंने संगत को उपलब्ध परिवहन सेवा से कंगनघाट टेंट सिटी आवासन स्थल की ओर विदा किया। बाद में जिलाधिकारी ने बताया कि आने वाले सिख श्रद्धालु हमारे अतिथि हैं, जिनका स्वागत करना जिला प्रशासन और तख्त प्रबंधन समिति का दायित्व बनता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने सुरक्षा एवं सुविधाओं की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि प्रकाशोत्सव को लेकर ट्रैफिक की विशेष व्यवस्था की गयी है, जो 11 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक कायम रहेगी। स्टेशन पर उतरने के बाद संगत परमजीत कौर, परजीत कौर चड्डा सहित अन्य ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस बार की व्यवस्था पूर्व से अच्छी है। संगतों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार इसी तरह हमें सेवा प्रदान करती रहे। खासकर संगतों ने सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का शुक्रिया अदा किया। मौके पर तख्त प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार महेन्द्र पाल सिंह ढिल्लन, अमरजीत सिंह सहित कमेटी के अन्य पदाधिकारी व जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़े  राजधानी के छठ घाटों पर बनेंगे 91 मेडिकल कैम्प

प्रकाशोत्सव में श्रद्धालुओं का आना आरंभ हो गया है। गुरुद्वारा बाललीला मैनी संगत में लंगर हॉल का उद्घाटन राज्य के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार सिंह एवं कारसेवक प्रधान संत बाबा कश्मीरा सिंह भूरिवाले ने संयुक्त रूप से किया। समारोह के दौरान इस लंगर हॉल में एक साथ दो हजार श्रद्धालु लंगर प्रसाद खा सकेंगे। गुरुद्वारा बाललीला प्रतिनिधि मनोज त्रिवेदी व मीडिया प्रभारी जयप्रकाश त्रिवेदी ने बताया कि लंगर की यह विशेष व्यवस्था 14 जनवरी तक संचालित रहेगी। उद्घाटन के मौके पर मंत्री ने बाललीला गुरुद्वारा की व्यवस्था देखकर सराहना की। साथ ही हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि बाललीला गुरुद्वारा में आने पर शांति महसूस कर रहा हूं। मौके पर बाबा सुखविन्दर सिंह, बाबा गुरविन्दर सिंह, बाबा सुक्खा सिंह बालिया, बाबा जग्गा सिंह, बाबा सुरेन्द्र सिंह, बाबा सोन सिंह, ग्रंथी मनजिन्दर सिंह के साथ अन्य लोग मौजूद थे। पकड़े गए छह बंदरपटना सिटी । वन विभाग की टीम ने बुधवार को राजाबाबू की गली स्थित बड़ी मंदिर से 6 बंदरों को पकड़ा है। हालांकि बंदरों को पकड़ने के बाद बंदरों की टोली ने टीम पर धावा बोल दिया। इसके बाद वन विभाग की टीम के लोगों ने बंदरों को किसी तरह भगाया। बताते चलें कि श्रद्धालुओं की शिकायत पर प्रकाशोत्सव को लेकर जिलाधिकारी ने वन विभाग को बंदरों को पकड़ने का निर्देश दिया था। इसी निर्देश के आलोक में यह कार्रवाई की गयी।

यह भी पढ़े  हर कोने तक पहुंचेगी रेल लाइन व बिजली : पीयूष गोयल

जिलाधिकारी कुमार रवि ने प्रकाशोत्सव को लेकर आने वाले यात्रियों को परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए ई-रिक्शा की सवारी के लिए हरी झंडी दिखाकर ई-रिक्शा को रवाना किया। यह व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। पटना साहिब रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पटना साहिब स्टेशन परिसर पर हेल्प डेस्क का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने गुरु पर्व के मौके पर एक दर्जन ई-रिक्शा का प्रबंध किया है। स्टेशन एवं अन्य जगहों पर श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के लिए 35 हेल्प डेस्क बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि अस्थायी स्वास्य केन्द्रों पर चेकअप और दवा भी नि:शुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। फ्री ई-रिक्शा की सवारी प्राप्त करने के बाद संगतों में खुशी है। वहीं, जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के हित में सुविधाओं की व्यवस्था निरंतर की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here