पूर्व PM मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई गई, जारी रहेगी z प्‍लस सेक्‍योरिटी

0
24

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटा दी गई है. गृह मंत्रालय की ओर से यह कदम उठाया गया है. हालांकि अब उन्‍हें जेड प्‍लस सुरक्षा मिली है. गृह मंत्रालय की ओर से इस पर कहा गया है कि यह समय-समय पर होने वाली सामान्‍य प्रक्रिया है. यह सुरक्षा एजेंसियों के प्रोफेशनल आकलन और खतरे पर आधारित होने वाली प्रक्रिया है. गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की जेड प्‍लस सुरक्षा जारी रहेगी.
बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों कुछ सांसदों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था घटाने का फैसला लिया था. सरकार के इस फैसले से 1300 से अधिक कमांडो इस ड्यूटी से कार्यमुक्‍त हुए थे. गृह मंत्रालय ने 350 वीआईपी लोगों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी.
मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) सुरक्षा केवल चार लोगों को ही दी जाएगी. जिन लोगों को एसपीजी सुरक्षा मिलेगी उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हैं. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री को भी यह सुरक्षा मिली थी. सुरक्षा के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों जैसे पत्नी, बेटे व बेटी को भी एसपीजी सुरक्षा दी जाती है.
SPG में इस समय आईटीबीपी, सीआरपीएफ और सीआईएसएफ के 3000 से अधिक सैनिक शामिल हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा हटाने के मामले में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि एसपीजी एक्ट 1988 के नियमों के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खतरे की स्थिति को देखते हुए हर साल समीक्षा की जाती है. सभी सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर सुरक्षा बैठक में यह फैसला किया गया है.

यह भी पढ़े  1.52 लाख नियोजित शिक्षकों को डीपीई के रिजल्ट की तिथि से प्रशिक्षित माना जाएगा:सुप्रीम कोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here